MBBS Abroad: इन देशों से सस्ते में कर सकते हैं MBBS, जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन, कितनी लगती है फीस ?



FOREIGN MBBS MBBS Abroad: इन देशों से सस्ते में कर सकते हैं MBBS, जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन, कितनी लगती है फीस ?

Cheapest Countries To Study MBBS for Indian Students: अगर भारत में कोई MBBS की पढ़ाई करना चाहता है, तो उसे या तो नीट जैसी कठिन परीक्षा में अच्छे अंक लाने होते हैं, जिससे उसे सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिल जाए, या फिर प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कराना पड़ता है, जिनकी फीस काफी ज्यादा होती है. ऐसे में कई स्टूडेंट्स विदेश के मेडिकल कॉलेजों का भी ऑप्शन तलाशते हैं. क्योंकि भारत के मुक़ाबले आस-पास के कई देशों में एमबीबीएस करना काफी सस्ता पड़ता है.

रूस और बेलारूस भी दो ऐसे देश हैं, जहां मेडिकल की पढ़ाई करना काफी सस्ता माना जाता है. इसी वजह से बड़ी संख्या में भारतीय छात्र यहां एमबीबीएस करने जाते भी हैं. इन दोनों देशों के कई मेडिकल कॉलोजों को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से भी अप्रूव किया गया है, जिस वजह से यहां पढ़कर वापस भारत आकर प्रैक्टिस करने में कोई समस्या भी नहीं आती है.

MBBS in Russia Admission Eligibility: रूस से एमबीबीएस
बड़ी संख्या में भारतीय छात्र रूस से एमबीबीएस करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसके लिए उन्हें कोई अलग से प्रवेश परीक्षा देने की ज़रूरत नहीं होती है. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET के स्कोर के आधार पर ही उन्हें यहां के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिल जाता है. हांलाकि छात्र का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी तीनों में कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है.

MBBS in Russia Fees: कितनी लगती है फ़ीस
रूस में MBBS करने की फीस बाकी देशों के मुकाबले काफी कम है. यहां पर 3 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक की सालाना फीस पर मेडिकल की पढ़ाई की जा सकती है. वहीं रहने-खाने का खर्च मिलाने पर यह तकरीबन 12 लाख के आसपास पहुंच जाता है.

MBBS in Belarus Admission Eligibility: बेलारूस से एमबीबीएस
बेलारूस भी भारतीय छात्रों के बीच एमबीबीएस के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां पर मेडिकल की पढ़ाई काफी अच्छी मानी जाती है. साथ ही ट्यूशन फीस और रहने खाने का खर्च भी काफी कम है. बेलारूस के मेडिकल कॉलेजों में भी आप नीट के स्कोर के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं. साथ ही 12वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार 17-25 वर्ष की आयु के बीच के होने चाहिए.

MBBS in Belarus Fees: फ़ीस
बेलारूस में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए फीस काफी पॉकेट फ्रैंड्ली है. यहां पर औसतन साढ़े 4 लाख रुपए प्रति वर्ष से फीस शुरू हो जाती है. साथ ही यहां रहने खाने का कॉस्ट भी काफी कम लगता है. औसतन 10 से 15 हजार रुपए में आप महीने का गुजारा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
तीन जिगरी दोस्तों की अनोखी कहानी, एक साथ की तैयारी, एक साथ निकाला UPSC और बने IAS-IPS
डॉक्टर बनने का ऐसा जुनून, इंजीनियर ने 18 लाख का पैकेज छोड़ MBBS में लिया एडमिशन

Tags: Abroad Education, MBBS, MBBS student



Source link

x