Medicine Sample Failed: आप भी तो नहीं खा रहे ये दवाएं? हिमाचल प्रदेश में बनीं 23 दवाओं के सैंपल हुए फैल


शिमला. हिमाचल प्रदेश के सोलन और सिरमौर जिले में फार्मा कंपनियों की दवाओं के सैंपल लगातार फैल हो रहे हैं. अब हिमाचल प्रदेश के उद्योगों में बनी हार्ट अटैक, ब्लड शुगर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों समेत कुल 23 दवाएं मानकों पर सही नहीं पाई गई हैं, जबकि देशभर में कुल 67 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं.

केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन और स्टेट ड्रग कंट्रोलर की ओर से दवाओं के सैंपल लिए गए थे. सीडीएससीओ के 49 में से 20 और ड्रग कंट्रोलर के 18 में से 3 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं. इन 23 सैंपल में से 12 सोलन, 10 सिरमौर और एक दवा कांगड़ा जिले के उद्योग में बनी हैं. सितंबर के ड्रग अलर्ट में दवाओं के चिप्पल फैल होने का खुलासा हुआ है . राज्य ड्रग कंट्रोलर मनीष कपूर ने बताया कि जिन कंपनियों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उन्हें नोटिस जारी कर दवा बनाने के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं. बाजार से स्टॉक वापस मंगवाने के लिए भी कहा गया है.

दवा विशेषज्ञ डॉ. संयोग गुप्ता और डॉ. वैभवन कुमार ने हिमाचल में बन रही दवा सैंपल बार-बार फैल होने पर चिंता जताई और कहा कि दवाइओं के सैंपल  फैल होना का मतलब है कि गुणवत्ता खराब है. इस दवाओं के सेवन से मरीजों को स्किन एलर्जी, उल्टी आना, मुंह सुखना, दस्त लगना और बुखार आ सकता है और यहां तक कि मौत भी हो सकती है. बता दें कि लगातार हिमाचल प्रदेश में बन रही दवाओं के सैंपल फैल हो रहे हैं. सरकार खानापूर्ति के लिए नोटिस जारी करती है और स्टॉक को बाजार से वापस मंगवाया जाता है.

FIRST PUBLISHED : October 26, 2024, 07:51 IST



Source link

x