meena kumari halala with zeenat aman father after divorcing kamal amrohi veteran actress painful story


Meena Kumari Halala Story: मीना कुमारी कभी हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में शामिल थीं. उन्होंने छोटी उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था और जल्द ही वे काफी मशहूर हो गई थीं. कम उम्र में ही एक्ट्रेस की शादी भी हो गई थी और छोटी उम्र में ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा भी कह दिया था.

मीना कुमारी का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनका असली नाम महजबीं बानो था. उन्होंने फिल्ममेकर कमाल अमरोही से शादी की थी. हालांकि बाद में दोनों ने तलाक ले लिया था. लेकिन फिर दोनों की दोबारा शादी हुई. लेकिन इससे पहले मीना कुमारी को हलाला से गुजरना पड़ा था. उन्होंने कहा था कि मजहब के नाम पर मुझे जिस्म सौंपना पड़ा था. मीना का हलाला एक मशहूर एक्ट्रेस के पिता से हुआ था.

19 की उम्र में कमाल अमरोही से हुई थी शादी


मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था. जब वे 19 साल की थी तब उन्होंने फिल्ममेकर कमाल अमरोही से शादी कर ली थी. हालांकि आगे जाकर दोनों का तलाक हो गया था. कमाल से शादी के बाद एक्ट्रेस को तीन तलाक का दर्द झेलना पड़ा था और दोबारा शादी के लिए हलाला जैसा कभी ना भूलने वाला दर्द झेला.

जीनत अमान के पिता संग हुआ था मीना का हलाला, बनाए थे संबंध
मीना और कमाल तलाक के बाद वापस से एक दूसरे के करीब आ गए थे. दोनों ने दोबारा शादी की थी. लेकिन मुस्लिम धर्म के मुताबिक इससे पहले मीना को हलाला से गुरजना पड़ा. बता दें कि हलाला में महिला को वापस उसी शख्स से शादी करने के लिए पहले दूसरे शख्स से शादी करनी पड़ती है और फिर उसे तलाक देकर ही वो अपने पूर्व पति से शादी कर सकती है. मीना कुमारी के साथ भी ऐसा ही हुआ था. उन्होंने पहले एक्ट्रेस जीनत आमान के पिता अमान उल्लाह खां से निकाह किया. उनके साथ संबंध बनाए. उन्हें तलाक दिया और फिर वापस से कमाल से शादी की थी. 

मीना ने कहा था- मुझमें और वैश्या में क्या फर्क है?
हलाला के बाद मीना दर्द में थीं. उन्होंने कहा था कि मुझमें और वैश्या में क्या फर्क है? इसका जिक्र एक्ट्रेस की बायोग्राफी में भी है जिसमें लिखा है कि, ‘ये कौन सी जिंदगी है कि मजहब के नाम पर मुझे अपना जिस्म सौंपना पड़ा. अगर ऐसा मेरे साथ हुआ तो मुझमें और वैश्या में क्या फर्क है.’ बता दें कि मीना का महज 39 साल की उम्र में 1972 में निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें: कौन थीं संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा शर्मा, कई फिल्मों में किया काम, 32 की उम्र में मिली थी दर्दनाक मौत





Source link

x