mexican poppy satyanashi plant medicinal benefits for itching relief and precaution sa


आनंद: हमारे देश में बड़ी और छोटी कई तरह की पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं. खेतों और धान के खेतों के आस-पास और जंगलों में कई तरह की जंगली झाड़ियां उगती हैं. खासतौर पर मानसून के बाद, सड़कों के किनारे और खेतों के आस-पास तरह-तरह के पत्ते खरपतवार की तरह उग आते हैं. इनका कई तरह का औषधीय उपयोग भी है, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है. आज हम ऐसे ही पौधे के बारे में बात करेंगे जो खेतों में बेतरतीब तरीके से उगता है. इसके कई औषधीय उपयोग भी हैं.

यह सत्यानाशी मेक्सिको से इंडिया तक फैला है
आज हम बात करे रहे हैं सत्यानाशी के पौधे की , जिसे मैक्सिकन पोपी भी कहा जाता है. बता दें कि इस पौधे को जहरीला माना जाता है और जानवरों द्वारा इसका अत्यधिक सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. हालांकि, इसके जहरीले होने के बावजूद, इसके बीज के तेल का उपयोग खुजली के लिए किया जाता है और इसकी जड़ एक टॉनिक के रूप में काम करती है. लोकल 18 से बात करते हुए इस बारे में आनंद कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक रमेशभाई चौधरी ने जानकारी दी , “सत्यानाशी का पौधा मेक्सिको से इंडिया तक फैला हुआ है और इसे मैक्सिकन पॉपी भी कहा जाता है. सत्यानाशी को ज़हरीला भी माना जाता है. अगर जानवर इसे ज्यादा खा लेते हैं, तो उन्हें परेशानी हो सकती है. इस पौधे के पत्तों में कांटे होते हैं और इसके पौधे पर पीले रंग के फूल आते हैं. इसके बीज ज्वार के बीज जैसे दिखते हैं.

बता दें कि सत्यानाशी को विषाक्तता (Toxicity) के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन इसमें औषधीय गुण भी हैं. खासतौर पर, इस पौधे के बीजों के तेल का इस्तेमाल शरीर में खुजली के समय किया जा सकता है. इसके अलावा, इस पौधे की जड़ को टॉनिक के रूप में भी उपयोग किया जाता है. इसके बीज और पौधे का आयुर्वेदिक गुणों के कारण व्यापक उपयोग होता है. हालांकि, जैसा कि हमने पहले ही सावधान किया कि इसको Toxicity के रूप में भी जाना जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें कि यह आपके शरीर के अनुकूल है या नहीं.

दूध में बस एक चुटकी डाल लें ये चीज, खांसी बोलेगी ‘बाय-बाय’! इन समस्याओं के लिए भी है संजीवनी!

सत्यानाशी के फायदे
1.त्वचा को राहत: सत्यानाशी के बीज के तेल का इस्तेमाल त्वचा के संक्रमण (skin infections) और खुजली (itching) से राहत पाने के लिए किया जाता है.

2.टॉनिक गुण (Tonic Properties): इस पौधे की जड़ों को एक प्राकृतिक टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है.

3.दर्द निवारण (Pain Relief): सत्यानाशी के रस से दर्द निवारक मलहम बनाए जाते हैं, जो छोटे-मोटे दर्द और सूजन के लिए उपयोगी होते हैं.

Tags: Health News, Local18, Special Project

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x