Mix These 2 Things In Curry Leaves To Get Long, Shiny And Black Hair, Baalo Par Kaise Lagate Hain Curry Patte – बालों की काया पलट सकते हैं करी पत्ते, बस इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए Curry Leaves 


बालों की काया पलट सकते हैं करी पत्ते, बस इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए Curry Leaves 

Curry Leaves Benefits: बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं करी पत्ते. 

Hair Care: हेयर केयर में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण दें. यहां भी कुछ ऐसे ही पत्तों का जिक्र किया जा रहा है. ये पत्ते हैं करी पत्ते. बालों को करी पत्तों (Curry Leaves) के इस्तेमाल से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, एंटीफंगल गुण होते हैं और साथ ही इनसे बालों को विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन मिलते हैं. जानिए बालों का झड़ना रोकने से लेकर सफेद बालों (White Hair) की दिक्कत दूर करने तक में करी पत्तों का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

रात के समय इस तरह चेहरे पर लगा लिया एलोवेरा जैल, तो अगली सुबह चेहरे पर दिखने लगेगा निखार

बालों पर कैसे करें करी पत्तों का इस्तेमाल | How To Use Curry Leaves On Hair 

करी पत्ते बालों के लिए चमत्कारी औषधी जैसे साबित होते हैं. इन पत्तों से बालों का झड़ना कम होता है और बालों को जड़ से पोषण मिलता है. साथ ही, करी पत्ते लगाने पर बाल मुलायम बनते हैं और उन्हें जरूरी नमी मिलती है जिससे रूखेपन की दिक्कत नहीं होती. करी पत्ते समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला बनाने में भी असरदार होते हैं. 

त्वचा पर इस तरह लगा ली कॉफी तो मुलायम ही नहीं बल्कि चमकदार भी दिखेगा चेहरा, जानिए तरीका

बालों का झड़ना रोकने के लिए 

करी पत्ते बालों में लगाने का एक बेहद ही अच्छा तरीका है इन्हें नारियल तेल के साथ लगाना. नारियल तेल (Coconut Oil) और करी पत्ते साथ लगाने पर बालों को मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना रुकता है. गैस पर कटोरी में नारियल का तेल डालकर गर्म करें. इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और कुछ देर पकाने के बाद आंच बंद कर लें. तेल थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे बालों पर लगाया जा सकता है. 

सफेद बाल काले करने के लिए 

समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला बनाने के लिए करी पत्ते और नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है. इसके अलावा आप करी पत्ते का हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) बना सकते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चौथाई कप करी पत्ते का पेस्ट लें और इसमें आधा कप भरकर दही डाल दें. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x