mobile notification can causes so much distraction in your life university of california research reveals shocking facts


Mobile Notification Distract Your Focus:  पिछले कुछ सालों में साइंस ने खूब तरक्की की है. दुनिया स्मार्ट हो गई है. और लैंडलाइन फोन से अब लोगों के हाथों में स्मार्टफोन आ चुके हैं. लेकिन जहां दुनिया ने तरक्की की है. तो वहीं दुनिया की इस तरक्की ने लोगों के लिए कुछ अनजानी परेशानियां भी खड़ी कर दी है. पहले फोन का इस्तेमाल सिर्फ लोगों से बातचीत करने के लिए हुआ करता था. लेकिन अब लगभग सभी कामों के लिए फोन का इस्तेमाल किया जाता है.

लेकिन जरूरत और सुविधा के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया में बहुत से लोग ऐसे लोग हैं. जो बिना जरूरत के अपना काफी समय फोन पर बिता देते हैं. बजाय उन कामों को करने के लिए जो उनके लिए जरूरी है. फोन चलाने वालों को पता भी नहीं चलता कि स्मार्टफोन का एक नोटिफिकेशन उनके दिन का कितना वक्त खराब कर देता है. यूनिवर्सिटी आफ केलिफोर्निया ने इस पर रिसर्च की है. जिसमें काफी चौंकाने वाले आंकड़े निकल कर सामने आए हैं. 

एक नोटिफिकेशन 23 मिनट करता है बर्बाद

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया की रिसर्च के मुताबिक फोन का एक नोटिफिकेशन चेक करने के लिए जब कोई फोन उठाता है. तो उसे वापस से अपने काम पर फोकस करने के दौरान 23 मिनट का समय लग जाता है. यानी अगर आप एक दिन में सिर्फ चार नोटिफिकेशन भी चेक करते हैं. तो आपका तक़रीबन डेढ़ घंटा बर्बाद हो जाता है. अगर आप किसी जरूरी काम को करते वक्त फोन हमने पास रखते हैं. 

यह भी पढ़ें:  कितनी सेफ होती हैं बुलेट प्रूफ जैकेट? किस बंदूक की गोली से होता है सबसे ज्यादा खतरा

तो फोन का एक नोटिफिकेशन उस जरूरी काम से आपकी अटेंशन हटा देता है. आपका दिमाग बार-बार कंसंट्रेशन लूज करता है. आप एक काम को फोकस करके पूरा नहीं कर पाते. दोबारा से इस कंसंट्रेशन के साथ काम करने में आपका काफी टाइम बर्बाद हो जाता है. अगर आपने कोई लॉन्ग टर्म गोल सोचा है. और आप फोन लगातार इस्तेमाल करते हैं. तो फिर उस गोल को पूरा होने में काफी मुश्किल हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  दुनिया के किस शहर में सबसे ज्यादा पुल, नंबर इतने ज्यादा कि गिनते-गिनते थक जाएंगे

दिन में औसत 352 बार फोन चेक करते हैं अमरीकी

अमेरिका की कंपनी असुरियन की एक स्टडी के मुताबिक अमेरिकन दिन में 352 बार फोन चेक करता है. इस स्टडी में यह खुलासा भी हुआ कि अमेरिका के 49% प्रतिशत लोग फोन एडिक्शन का शिकार है. यानी उन्हें हर वक्त अपने पास फोन चाहिए रहता है. 

भारतीयों को भी फोन चलाने की लत

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिसटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार स्माटफोन एडिक्शन की लिस्ट में भारत 17वें स्थान पर है. तो वहीं अमेरिका 18वें स्थान पर है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर चीन है, तो दूसरे पर सऊदी अरब, तीसरे पर मलेशिया, चौथे पर ब्राज़ील और पांचवें पर साउथ कोरिया. 

यह भी पढ़ें:  ये है पाकिस्तान की सबसे लग्जरी ट्रेन, जानिए भारत की प्रीमियम ट्रेनों से कितनी है अलग?



Source link

x