Modi Visits America For Four Days Know What Does The White House Of America Look Like From Inside


Whitehouse Interior: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से लेकर 24 जून तक, चार दिन के अमेरिका दौरे पर हैं. अमेरिका पहुंचने पर वाइटहाउस में उनका जोरदार स्वागत किया गया. व्हाइट हाउस दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है और इसका आंतरिक भाग भी इसके बाहरी हिस्से की तरह ही प्रभावशाली है. यहां अमेरिका के राष्ट्रपति अपने परिवार के साथ रहते हैं. यहां सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहती है. इतनी कि White House के ऊपर से कोई प्लेन या हेलीकॉप्टर भी नहीं गुजर सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं ये आलीशान भवन अंदर से कैसा दिखता है.

कब बना था ‘Whitehouse’

White House एक छह मंजिला आलीशान भवन है. जिसे बनने में करीब आठ साल का समय लगा था. इसका निर्माण 1792 से शुरू होकर 1800 तक पूरा हुआ था. जिसे आयरलैंड के जेम्स होबन ने डिजाइन किया था. यह भवन करीब 18 एकड़ के विशाल एरिया में फैला है. हालांकि, शुरू से ही इसका नाम व्हाइट हाउस नहीं था. निर्माण के समय इसका नाम ‘प्रेसीडेंट्स पैलेस’ या ‘प्रेसीडेंट मैंशन’ हुआ करता था.

132 कमरे और 412 दरवाजे

Whitehouse में 132 कमरे, 35 बाथरूम और 412 दरवाजे, 147 खिड़कियां, 28 अंगीठी, 8 सीढ़ियां और तीन लिफ्ट और दो बेसमेंट भी हैं. इसमें दो पब्लिक फ्लोर हैं और बाकी के फ्लोर राष्ट्रपति के लिए हैं. Whitehouse के कमरों को कई तरह की शैलियों में सजाया गया है, जिनमें उत्कृष्ट कला और साज-सामान रखे हुए हैं. 

व्हाइट हाउस के कुछ सबसे खास कमरे 

ओवल कार्यालय( The Oval Office)

ओवल कार्यालय राष्ट्रपति का आधिकारिक कार्यालय है. वो यही विदेशी नेताओं से मिलते हैं, कानून पर हस्ताक्षर करते हैं और भाषण देते हैं.

स्टेट डाइनिंग रूम (The State Dining Room)

स्टेट डाइनिंग रूम वह जगह है जहां राष्ट्रपति विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए औपचारिक डिनर का आयोजन किया जाता हैं. कमरे में 140 मेहमान बैठ सकते हैं और इसे सोने की परत वाली छत और झूमरों से सजाया गया है.

ब्लू रूम (The Blue Room)

ब्लू रूम व्हाइट हाउस के सबसे खूबसूरत कमरों में से एक है. इसका इस्तें मेहमानों को रिसीव करने और रिसेप्शन आयोजित करने के लिए किया जाता है. कमरा नीले डैमस्क वॉलपेपर और साज-सामान से सजाया गया है और इसमें एक बड़ा झूमर और चिमनी है.

रेड रूम (The Red Room)

रेड रूम व्हाइट हाउस में एक और औपचारिक वेलकम रूम है. इसे लाल डैमस्क वॉलपेपर और साज-सामान से सजाया गया है.  कमरे में एक बड़ी चिमनी और एक झूमर है. इसका उपयोग अक्सर शादियों और अन्य विशेष कार्यक्रमों के लिए किया जाता है.

ग्रीन रूम (The Green Room)

ग्रीन रूम व्हाइट हाउस का एक बहुत ही अंतरंग कमरा है. इसका इस्तेमाल बैठकों और निजी समारोहों के लिए किया जाता है.  कमरे को हरे डैमस्क वॉलपेपर और साज-सामान से सजाया गया है. इसमें एक बड़ी चिमनी और एक झूमर है.

कई अन्य तरह की सुविधाएं

इन कमरों के अलावा, व्हाइट हाउस में कई अन्य स्थान भी हैं, जिनमें एक पुस्तकालय, एक मूवी थियेटर, एक बॉलिंग एली और एक स्विमिंग पूल शामिल हैं.  व्हाइट हाउस में कई ऐतिहासिक कलाकृतियां भी घर हैं, जिसमें हॉडॉन द्वारा जॉर्ज वाशिंगटन की एक प्रतिमा और इमानुएल ल्यूट्ज़ का बनाया अब्राहम लिंकन का एक चित्र शामिल है. व्हाइट हाउस अमेरिकी लोकतंत्र और शक्ति का प्रतीक है.  इसका आंतरिक भाग देश के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का प्रतिबिंब है. 

यह भी पढ़ें – इंसानों के साथ टाइटैनिक में 12 कुत्ते भी थे, जानिए उनके साथ क्या हुआ था?



Source link

x