Monsoon Skin Care Tips To Prevent Acne And Pimples, Acne Home Remedies In Rainy Season – Monsoon Skin Care: मॉनसून में स्किन पर फोड़े-फुंसियों को रोकेंगे कुछ तरीके, इन टिप्स से स्किन बनी रहेगी बेदाग


Monsoon Skin Care: मॉनसून में स्किन पर फोड़े-फुंसियों को रोकेंगे कुछ तरीके, इन टिप्स से स्किन बनी रहेगी बेदाग

Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून में स्किन का ख्याल रखें इस तरह.

Skin Care: मौसम बदलते रहने से सिर्फ वातावरण में ही परिवर्तन नहीं होता बल्कि इसका प्रभाव त्वचा पर भी पड़ता है. हम सभी का अपना एक अलग स्किन केयर रूटीन होता है. लेकिन, जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हम गर्मियों में करते आए थे उनके इस्तेमाल से मॉनसून (Monsoon) में चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली नजर आने लगता है या फिर खुरदरा दिखता है. इस मौसम में स्किन से जुड़ी एक आम समस्या है पिंपल्स (Pimples) या एक्ने की दिक्कत. ऐसे में मॉनसून में स्किन का अलग तरह से और खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. यहां ऐसे ही कुछ स्किन केयर टिप्स दिए जा रहे हैं जो बरसात के मौसम में आपकी स्किन को बेदाग बनाए रखने में मदद करेंगे और स्किन पर पिंपल्स होने से रोकने में भी असरदार साबित होंगे. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

बरसात के स्किन केयर टिप्स | Monsoon Skin Care Tips 

मॉनसून में एक्ने, फोड़े और फुंसियों की दिक्कत ज्यादा होती है और साथ ही चेहरे के रोम छिद्रों में गंदगी भी भर जाती है जिसे क्लोग्ड पोर्स (Clogged Pores) कहते हैं. इस मौसम में चेहरे पर एक्ने की दिक्कत होने के मुख्य कारण बारिश का पानी, ह्यूमिडिटी, बैक्टीरिया और अनहेल्दी फूड्स हैं. 

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

स्किन को स्क्रब करना 

स्किन को स्क्रब करना या कहें एक्सफोलिएट करना एक अच्छा तरीका है इस मौसम में त्वचा पर जमने वाली गंदगी को दूर करने का. एक्सफोलिएशन से त्वचा की सतह पर जमी गंदगी निकल जाती है और साथ ही डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा मिलता है. बाजार के स्क्रब्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है या फिर आप कॉफी में शहद मिलाकर भी चेहरे को स्क्रब (Scrub) कर सकते हैं. 

सुबह-शाम फेस वॉश 

मॉनसून में चेहरा हर समय ही ऑयली नजर आता है लेकिन फिर भी दिन में बार-बार फेस वॉश करने से परहेज करना चाहिए. चेहरा हर दूसरे घंटे धोते रहने से सीबम का प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे स्किन ऑयली (Oily Skin) नजर आती है. ज्यादा से ज्यादा दिन में 3 बार फेस वॉश किया जा सकता है. सुबह और शाम के समय खासतौर से फेस वॉश करें. इससे स्किन सही तरह से साफ होती है और उसपर मेकअप या कोई और गंदगी नहीं जमी रहती. 

jg51b0h8

एंटी-बैक्टीरियल प्रो़डक्ट्स का इस्तेमाल 

मॉनसून में बैक्टीरिया त्वचा के संबंध में तेजी से आता है. ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. एंटी-बैक्टीरियल प्रोडक्ट्स या एंटीबैक्टीरियल फेस वॉश, क्रीम या टोनर वगैरह स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. 

इम्यूनिटी भी रखें अच्छी 

इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाती है. इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होगी तो बैक्टीरिया, वायरस और छोटे जीवाणु शरीर को प्रभावित नहीं कर पाएंगे. 

u35gd358

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कनिका ढिल्लो की हाउस वार्मिंग पार्टी में पहुंचे कृति सेनन, तमन्ना, हुमा कुरेशी और अन्य सेलेब्स



Source link

x