Moradabad News: यूपी में यहां बनेगा 10 एकड़ में वॉर म्यूजियम, जंग-ए-आजादी के गोला-बारूद होंगे आकर्षण का केंद्र


पीयूष शर्मा/मुरादाबाद:  यूपी के मुरादाबाद में बहुत जल्द ही ‘वार म्यूजियम’ का निर्माण शुरू भी कर दिया जाएगा. इस म्यूजियम में आजादी से अब तक मंडल के बलिदानी जवानों की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा जंग-ए-आजादी में प्रयोग होने वाले गोला-बारूद और टैंक भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे. इसके अलावा आजादी में मुख्य भूमिका निभाने वाले फाइटर जैट को भी वार म्यूजियम में रखा जाएगा. इसके लिए भी नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

रक्षा मंत्रालय से भी हुई बात
इस संदर्भ में उनके द्वारा रक्षा मंत्रालय से भी बातचीत की जा रही है. म्यूजियम में ओपन थियेटर भी होगा. लाइट एंड साउंड शो, अंडर गैलरी, इंटरेक्टिव पैनल होगा. आजादी से जुड़े तथ्यों और भारतीय सेना की ताकत दिखाने के लिए मूवी थियेटर का भी निर्माण किया जाएगा.

सेक्टर 10 में बन रहा म्यूजियम
बता दें कि पहले नया मुरादाबाद के सेक्टर-10 में वार म्यूजियम बनाने का प्रस्ताव रखा गया था. कुछ तकनीकी खामियों के चलते इस जगह को बदला गया है. नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने बताया कि सर्किट हाउस के पीछे बार म्यूजियम बनाया जाएगा. जहां करीब 20 करोड रुपए की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा.

इसके साथ ही यहां टेंडर निकालने की प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है. आवास विकास के अधिकारियों से चिन्हित कर, जमीन के लिए एनओसी मांगी गई है. बहुत जल्द ही वार म्यूजियम का निर्माण शुरू किया जाएगा.

टिकट लेकर ले सकेंगे वार म्यूजियम का लुत्फ
नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल ने बताया कि वार म्यूजियम को भव्य बनाया जाएगा. उसे देखने के लिए टिकट भी लगाया जाएगा, जिससे उसका रखरखाव किया जा सके. वार म्यूजियम में जंग- ए-आजादी में प्रयोग होने वाले एंटी हथियार, तलवारें, चाकू, प्रथम विश्व युद्ध, दूसरे विश्व युद्ध, आजादी से पहले और आजादी के बाद होने वाली लड़ाइयों में प्रयोग होने वाले हथियार, टैंक को सजाया जाएगा.

Tags: Ground Report, Local18, Martyr jawan, Moradabad News, UP news



Source link

x