Morena News: बच्‍चों को फ्री में देनी थी सरकारी किताबें, हैडमास्‍टर ने किया खेल, वीडियो से मचा हड़कंप


अमित शर्मा
मुरैना. प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों के लिए निशुल्क किताबों से लेकर के दूर दराज के स्कूलों तक पहुंचाने के लिए साइकिल तक उपलब्ध कराई जाती है. जिनको शिक्षको के द्वारा छात्रों तक नही पहुंचने से पहले ही बेचने की खबरे तो खूब सुनी और देखी होंगी. ऐसा ही ताजा मामला पोरसा कस्बे से सामने आया है. यहां प्राइमरी स्कूल लक्ष्मी नारायण का पुरा के हैडमास्टर ने पहली से 5वीं की पुस्तकों को संकुल केंद्र से इश्यू कराकर एक घंटे बाद कबाड़ी को 2200 रुपए में बेच दी. शिकायत मिलने पर बीईओ, बीआरसी व पुस्तक प्रभारी ने विक्रीत पुस्तकें जब्त करके बीआरसी कार्यालय में सील कर दिया है.

आपको बता दें, कि शनिवार को स्कूल के हैडमास्टर शिवनारायण शर्मा बोरों में किताब भरकर धनेंटा रोड स्थित कबाड़ी की दुकान पर पहुंचे और बोले यह किताबें पुरानी हो गई हैं. इनको खरीद लो. कबाड़ी ने कहा सरकारी किताब खरीदने से कोई दिक्कत तो नहीं होगी इस पर हैडमास्टर ने कहा पुरानी किताबें है कोई दिक्कत नहीं होगी. बातचीत के बाद शिक्षक ने एक क्विंटल 55 किलो किताबों को 2200 रुपए में बेच दिया.

ये भी पढ़ें: Bihar News: बेटे का गजब कारनामा, मोबाइल की लत ने बनाया सनकी, निगलने लगा चाबी, नेल कटर जैसी चीजें

कबाड़ी के गोदाम पर मिलीं सरकारी किताबे, अफसरों ने किया जब्‍त
कबाड़ी की दुकान पर कक्षा 1 से 5 वी की हिंदी, गणित व पर्यावरण की किताबों का वीडियो किसी व्यक्ति ने बना कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. सूचना मिलने पर बीईओ, बीआरसी शैलेंद्र तोमर व पुस्तक प्रभारी मनोज तोमर कबाड़ी के गोदाम पर पहुंचे और वहां किताबों को जब्त कर बीआरसी कार्यालय ले आए. वहीं, इस मामले को लेकर कबाड़ दुकान संचालक का कहना है कि मुझे शिक्षक ने पुरानी किताब बोलकर के बेचा है. मैंने बोला भी था की नई किताब तो नहीं है. या इन किताबों को खरीदने से दिक्कत तो नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें: Barmer News: भारत में घुस आया पाकिस्‍तानी युवक, झड़पा गांव के लोगों ने किया पुलिस के हवाले, मचा हड़कंप

घोर लापरवाही है, कड़ी कार्रवाई की जाएगी
वहींं, पुस्तक कार्यालय प्रभारी मनोज सिंह तोमर ने न्यूज 18 से फोन पर चर्चा के दौरान कहा है कि किताबों को बेचने का कोई प्रावधान नहीं है. ऊपर से छात्रों की संख्या के आधार पर ही किताब आती है, बेचने का भी कोई कॉलम नहीं है, और अगर किताब बेची गई है. वह घोर लापरवाही है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसमें कुछ नए वर्ष की भी किताबें उन्होंने बेची दी. यह मामला मेरे संज्ञान में आया जैसे ही हमने कबाड़ दुकान से उठाकर किताबों को जब्‍त कर लिया है.

Tags: Education Department, Education system, Morena district, Morena news, Mp news, MP News big news, MP News Today



Source link

x