Mother Money And Father These Three Things Made Deewar Movie Blockbuster Ran For Over 100 Weeks Earned Six Times Of Budget


मां, पैसा और बाप...इन तीन बातों ने इस फिल्म को बनाया ब्लॉकबस्टर, 100 हफ्ते तक रही थिएटर्स में, कमाया बजट का छह गुना

इन तीन शब्दों ने फिल्म की बदल डाली तकदीर

नई दिल्ली:

किसी फिल्म को ब्लॉकबस्टर बनने के लिए क्या मसाला चाहिए होता है? बेशक जवाब होगा कि रिश्तों का ताना-बाना, तालीमार डायलॉग, धांसू एक्शन और पॉपुलर सॉन्ग. फिर इसमें अगर एंग्री यंगमैन भी हो क्या कहने. जी हां, हम यहां ऐसी फिल्म की बात करने जा रहे हैं जिसमें मां, पैसा और बाप जैसे तीन शब्दों को ब्लॉकबस्टर बना दिया था. इस फिल्म को इस तरह की कामयाबी दिलाई, यह बॉलीवुड की 25 मस्ट वॉच फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई. इस फिल्म में एक्शन था, इमोशंस थे, रोमांस था, और थी क्राइम की दुनिया. क्या कर आप सोच पाए फिल्म का नाम? इस फिल्म का नाम है दीवार.

यह भी पढ़ें

मां, पैसा और बाप ने फिल्म को बनाया ब्लॉकबस्टर

मेरे पास मां है. मेरा बाप चोर है. मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता. ये दीवार फिल्म के तीन डायलॉग हैं जो फिल्म के रिलीज होने के 49 साल बाद भी सिनेप्रेमियों के जेहन में तरोताजा हैं. इन डालॉग्स को फैन्स को अकसर कहते हुए सुना जा सकता है. मेरे पास मां है, यह डायलॉग शशि कपूर अमिताभ बच्चन से बात करते हुए खहते हैं. मेरा बाप चोर है, फिल्म में अमिताभ बच्चन के बचपन में उनके हाथ पर लिख दिया जाता है. मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता, यह डायलॉग अमिताभ बच्चन इफ्तिखार से कहते हैं. इस तरह इन तीन डायलॉग, अमिताभ बच्चन की एक्टिंग, भाइयों और मां का रिश्ता, और दमदार कहानी ने इस फिल्म को ब्लॉकबस्टर बना दिया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

सिनेमाघरों में 100 हफ्ते चली दीवार, इतना था बजट

अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, नीतू सिंह, परवीन बाबी, इफ्तिखार, मदन पुरी और निरूपा रॉय की दीवार को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था. फिल्म की कहानी सलीम-जावेद की थी. फिल्म 24 जनवरी, 1975 को रिलीज हुई थी. फिल्म 100 हफ्तों तक सिनेमाघरों में चली. फिल्म का बजट लगभग 1.30 करोड़ रुपये था जबकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7.5 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. इस तरह फिल्म ने बजट का छह गुना कमाया. 

Latest and Breaking News on NDTV

तमिल में रजनीकांत के साथ बना दीवार का रीमेक

अमिताभ बच्चन की दीवार को लेकर खास बात यह है कि फिल्म के रिलीज होने के छह साल बाद इसके तमिल रीमेक में रजनीकांत नजर आए थे. तमिल में ‘ती’ नाम से दीवार का रीमेक बनाया था. फिल्म में रजनीकांत और सुमन ने अमिताभ बच्चन और शशि कपूर वाले किरदार निभाए थे. फिल्म को आर. कृष्णमूर्ति ने डायरेक्ट किया था.



Source link

x