Motivational Story : अफगानिस्तान जा रहा था युवक, गुरु को दी 11 रुपये दक्षिणा, बन गया पुलिस इंस्पेक्टर, दिलचस्प कहानी – Jamui man mumtaz ansari about to go afghanistan for job offers Rs 11 Dakshina his Guru how become inspector in Bihar unbelievable Success story


जमुई. कई लोग ऐसे होते हैं जो जिंदगी में संघर्ष की लड़ाई में हार नहीं मानते. कुछ ऐसी ही कहानी है जमुई जिले के अलीगंज प्रखंड इलाके के छोटे से गांव सगमा के रहने वाले मुमताज अंसारी की. सरकारी नौकरी की कोशिश से नाउम्मीद होकर मुंबई में काम करने के बाद अफगानिस्तान जाने के लिए पूरी तैयारी कर ली थी, लेकिन एक गुरु के कहने पर यह शख्स कुछ दिन के लिए रुक गया. अब यह शख्स बिहार पुलिस में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात है, जो फिलहाल मधेपुरा जिले में अपनी ड्यूटी दे रहा है.

मुमताज अंसारी के पिता राज मिस्त्री का काम करते थे. आर्थिक तंगी को झेलते हुए अपने बच्चों को शिक्षा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मुमताज अंसारी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे. बचपन से ही पढ़ने लिखने में तेज मुमताज गांव से 10 किलोमीटर पैदल जाकर स्कूली पढ़ाई करते हुए मैट्रिक में जनता हाई स्कूल अलीगंज का सेकंड टॉपर हुए. ट्यूशन पढ़ाकर अर्जित किए पैसे से मुमताज अंसारी 12वीं की पढ़ाई मुंगेर जिले के आरडी कॉलेज से की. इसके बाद वह पटना के बीएन कॉलेज से ज्योग्राफी में स्नातक की. गरीबी और आर्थिक परेशानियों को पीछे छोड़ इस शख्स ने बिहार पुलिस में दारोगा बनने के लिए भी प्रयास किया. 2008 में दरोगा भर्ती परीक्षा में मुमताज बैठे लेकिन जब पहली मेरिट लिस्ट निकली तो उसमें मुमताज का नाम हिंदी में कम नंबर आने से नहीं आ पाया. इसके बाद यह शख्स हताश और निराश हो गया.

दबाव बढ़ने के कारण परिवार की आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए प्राइवेट नौकरी करने सब कुछ छोड़कर मुंबई चला गया, जहां इस शख्स ने ताज होटल के बगल एक दूसरे होटल में बतौर कैशियर के रूप में काम किया. इसके बाद मुमताज ने यह मन बना लिया कि वह मॉरीशस जाएगा और वहां राजनीति में अपनी किस्मत आजमाएगा. मुंबई के बांद्रा में एक होटल में काम करने के दौरान किचन सुपरवाइजर के रूप में प्रमाण पत्र मिल गया. फिर परिवार की जरूरत को पूरा करने के लिए उसने विदेश में नौकरी करने की अप्लाई किया. अफगानिस्तान की तालिबान में इन्हें किचन सुपरवाइजर की नौकरी मिल गई.

एक्ट्रेस ने सनातन धर्म में रचाई शादी, एक्टर पति ने कहा था – ‘ब्राह्मण हूं, हिंदू होने पर गर्व है लेकिन मेरी पत्नी …’

अफगानिस्तान में करना था कैंटीन में काम
अमेरिकन फौजी दस्ते के कैंटीन में किचन सुपरवाइजर का काम करना था. मुमताज खुश थे कि अब उसके परिवार की आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी. अफगानिस्तान के तालिबान जाने से पहले उसे 15 दिन का मौका मिला. घर लौटे और घर लौटने के बाद पटना में गुरु रहमान से मुमताज ने मुलाकात की. रहमान गुरु से यह बताया कि वह अफगानिस्तान जा रहा है तो वह गुस्से में लाल हो गए. उन्होंने कहा कि थोड़ा इंतजार कर लो, मुझे यकीन है कि तुम्हारा दरोगा में चयन हो जाएगा. कुछ महीने इंतजार करो, अगर नहीं होगा तो अफगानिस्तान चले जाना.

‘पूरे कपड़े उतार दो’ जब एक्ट्रेस ने बताई खूबसूरती की पहचान, बोलीं – ‘आकर्षण तो आपकी…’

गुरु की बात मानकर किया कुछ दिन इंतजार
गुरु की बात मानकर मुमताज अंसारी ने कुछ दिन इंतजार किया. कुछ महीने के बाद बिहार सब इंस्पेक्टर परीक्षा का रुका हुआ रिजल्ट जब जारी हुआ तो उसे इस लिस्ट में इनका भी नाम था. इसके बाद उन्होंने सब इंस्पेक्टर के रूप में ज्वाइन किया. फिलहाल मुमताज अंसारी का प्रमोशन इंस्पेक्टर के रूप में हो चुका है. वह मधेपुरा में चौसा थानाध्यक्ष के रूप में तैनात हैं.

Tags: Bihar News, Inspiring story, Jamui news



Source link

x