MP के इस जिले में मस्जिदों से खुद ही लाउड स्पीकर उतार रहा मुस्लिम समाज, जानें आखिर क्या है पूरा माजरा


उज्जैन. महाकाल की नगरी यानी मध्य प्रदेश के उज्जैन में लोग जागरूक हो रहे हैं. यहां से सुखद तस्वीर सामने आई है. दरअसल, जिला प्रशासन ने एक बार फिर धार्मिक स्थानों पर ज्यादा मात्रा में लगे और तेज आवाज में बज रहे लाउड स्पीकरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. जिला प्रशासन सभी इलाकों में ज्यादा मात्रा में लगे लाउड स्पीकरों को हटा रहा है. इस कार्रवाई के बीच खास बात यह है कि इसमें मुस्लिम समुदाय के लोग स्वयं की मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटा रहे हैं. वे जिला प्रशासन के साथ इस कार्रवाई में शामिल हो रहे हैं.

गौरतलब है कि उज्जैन एसपी प्रदीप शर्मा के निर्देशन में पुलिस की टीमें बनाई गईं. इन टीमों ने उज्जैन जिले के शहर और ग्रामीण थाना इलाकों में 219 धार्मिक स्थलों पर लगाए गए लाउड स्पीकर चेक किए. इसमें उज्जैन के थाना खाराकुआ, थाना महाकाल, थाना चिंतामन एवं थाना नागदा, थानां खचरोद, थाना महिदपुर, थाना तारना,थाना बडनगर क्षेत्र में धार्मिक स्थलों पर लाउड स्पीकर पाए गए. इसके बाद 6 जगहों पर इन सभी साउंड सिस्टम को उतार दिया गया. उज्जैन एडिशननल एसपी जयंत राठौर ने बताया कि हमने लोगों को निश्चित संख्या में लाउड स्पीकर लगाने और निर्धारित डेसिमल में ही उसे बजाने की समझाइश दी है. जिले के थाना प्रभारियों को बताया गया है कि सभी धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर को उतरवाया जाए.

सीएम मोहन यादव ने दिए थे आदेश
बता दें, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बीजेपी की सरकार बनते ही प्रशासन को आदेश दिए थे कि धार्मिक स्थलों पर लगाए गए लाउड स्पीकरों को चेक किया जाए. और, अगर ये अधिक संख्या में लगे हों तो उन्हें तत्काल प्रभाव से हटाया जाए. इसके बाद उज्जैन के कई क्षेत्रों और जिले में कार्रवाई की गई. जिला प्रशासन ने मंदिरों, मस्जिदों पर लगे लाउड स्पीकरों को हटा दिया. इस दौरान लोगों को कम आवाज पर करने की समझाइश भी दी गई. ये कार्रवाई आचार संहिता के पहले तक लगातार चलती रही. आचार संहिता के बीच इसे रोक दिया गया था. अब यह कार्रवाई फिर हो रही है.

Tags: Mp news, Ujjain news



Source link

x