MP By Elections 2024: एमपी उपचुनाव के लिए विजयपुर से मुकेश और बुधनी से राजकुमार को मिला कांग्रेस का टिकट


भोपाल. मध्‍यप्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसमें विजयपुर से मुकेश मल्‍होत्रा और बुधनी उप चुनाव के लिए पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल को टिकट दे दिया है. इससे अब मुकाबला भी साफ हो गया है. इन दोनों सीटों से भाजपा पहले ही अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा कर चुकी है. मध्‍यप्रदेश के वन मंत्री राम निवास रावत से विजयपुर में कांग्रेस प्रत्‍याशी मुकेश मल्‍होत्रा मुकाबला करेंगे तो वहीं बुधनी से भाजपा उम्‍मीदवार रमाकांत भार्गव से कांग्रेस के राजकुमार पटेल का सामना होगा.

विजयपुर सीट पर कांग्रेस के मुकेश मल्‍होत्रा ने 2023 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में किस्मत अजमाई थी. नतीजों के आने के बाद वे तीसरे नंबर पर रहे थे. हालांकि इससे पहले वे भाजपा में थे और उन्‍हें सहरिया विकास प्राधिकरण का अध्‍यक्ष (राज्‍य मंत्री दर्जा) बनाया गया था. विधानसभा सीटों पर चुनाव 13 नवंबर को होगा. इन विधानसभा उपचुनावों के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. विजयपुर से विधायक राम निवास रावत के बीजेपी में शामिल होने से वहां की सीट खाली हुई थी. विजयपुर सीट कांग्रेस का गढ़ थी. यहां से रावत 6 बार कांग्रेस से विधायक रहे हैं. राम निवास रावत ने इस साल अप्रैल में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन कर ली थी. उसके बाद मोहन सरकार में उन्हें वन मंत्री बनाया गया था.

ये भी पढ़ें: रील्‍स बनाने की क्रेजी थीं 3 बच्‍चों की मम्‍मी, करवा चौथ पर उठाया ऐसा कदम, कोई सोच भी नहीं सकता

ये भी पढ़ें: अनोखे अंदाज में मनाया करवा चौथ, इस कपल का वीडियो हो गया वायरल, उसके बाद जो हुआ…

बुधनी के पूर्व विधायक हैं राजकुमार पटेल, 1993 में जीते थे चुनाव
कांग्रेस के राजकुमार पटेल, बुधनी से 1993 में चुनाव जीतकर विधायक रह चुके हैं. राजकुमार पटेल कांग्रेस में लंबे समय से जुड़े हुए हैं और 1984 में छात्र नेता के रूप में उन्‍होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. वे अपने समय में राजधानी भोपाल के मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय (एमवीएम कॉलेज) में छात्र संघ के अध्‍यक्ष, एनएसयूआई में प्रदेश अध्‍यक्ष रह चुके हैं. वे इन दिनों कांग्रेस में प्रदेश उपाध्‍यक्ष हैं. राजकुमार पटेल किरार समाज से आते हैं और इस सीट पर किरार मतदाता प्रभावशाली माने जाते हैं.

Tags: Assembly by election, Bhopal news, Congress, MP Congress, Mp news, MP News big news, Mp news live, Mp news live today



Source link

x