MP Election: मल्लिकार्जुन खड़गे का एमपी में जातिगत जनगणना कराने का वादा, 53 साल का रिपोर्ट कार्ड भी पेश किया



MALLIKARJUN KHADGE SAGAR MP Election: मल्लिकार्जुन खड़गे का एमपी में जातिगत जनगणना कराने का वादा, 53 साल का रिपोर्ट कार्ड भी पेश किया

सागर. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मध्य प्रदेश आकर केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह के सवाल का जवाब दिया. शाह ने कांग्रेस से एमपी में राज के 53 साल का हिसाब मांगा था. खड़गे ने कहा प्राइमरी स्कूल से लेकर हेल्थ सेंटर तक सब कांग्रेस सरकार की ही देन है. आईआईटी, एम्स, स्टील प्लांट कांग्रेस की देन है. उन्होंने शिवराज सरकार को 50 फीसदी कमीशन वाली सरकार बताया और कहा इस भ्रष्ट सरकार को हटाना है. उन्होंने जनता से 5 गारंटी वाले वादे भी किए. साथ ही खड़गे ने मध्‍य प्रदेश की जनता से सत्‍ता में आने पर जातिगत जनगणना कराने का भी वादा किया. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना कराई जाएगी और हर जाति के गरीब लोगों की पहचान की जाएगी.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज मध्य प्रदेश के दौरे पर सागर आए. यहां उन्होंने चुनावी सभा की. खड़गे ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण से लेकर लोगों की जीवनशैली बदलने का दावा किया. उन्होंने कहा प्राइमरी स्कूल से लेकर हेल्थ सेंटर तक में कांग्रेस ने बड़े काम किए हैं. भाजपा सिर्फ झूठ बोलती है.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने सागर में कवि के अंदाज में कांग्रेस का प्रचार किया. उन्होंने कहा-

जीतूंगा मैं ही, ये खुद से वायदा करो
जितना सोचते हो-कोशिश उससे ज्यादा करो
हर कामयाबी पर आपका नाम होगा
मुश्किलों का सामना हिम्मत से करना
एक दिन वक्त भी आपका गुलाम होगा

 कांग्रेस का वादा
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वादा किया कि  अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो संत रविदास के नाम पर विश्वविद्यालय खोला जाएगा. हम वोटों के लिए नहीं दिल से काम करते हैं. लोगों को हित के लिए करते हैं. दिल्ली में 2019 में रविदास का मंदिर बुलडोजर चलाकर गिरा दिया. बीजेपी के मुंह में राम बगल में छुरी है. संत रविदास ने कहा था-सबको अन्न मिले. सबको सम्मान मिले.

ये भी पढ़ें- शिवराज कैबिनेट में चुनावी फैसले,पुलिसकर्मी से लेकर पांच लाख पेंशनर्स के लिए बड़े ऐलान

अमित शाह ने मांगा था 53 साल का हिसाब
बीजेपी नेता और गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस से मध्य प्रदेश में 53 साल के शासन में किए गए कामों का हिसाब मांगा था. इस पर खड़गे ने कहा- कांग्रेस के पास पूरे आंकड़े हैं. एमपी में पिछले 18 साल से बीजेपी का एक ही व्यक्ति हुकूमत कर रहा है, लेकिन पिछड़ापन है. बीजेपी को गुजरात के साढ़े 24 साल के शासन का हिसाब देना चाहिए. सबसे पिछड़ा राज्य गुजरात है. बीजेपी हमेशा जनादेश का अपमान करती है. 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस जीती थी. लेकिन बीजेपी, कांग्रेस के विधायकों को चोरी कर ले गई.खड़गे ने एमपी की शिवराज सरकार को नाजायज बताया. बीजेपी लोकतंत्र की बात करती है. लेकिन पैसे देकर खरीदकर, पावर का डर दिखाकर, फूट डालकर, दंगे कराकर विपक्षी दलों की सरकार गिराती है और अपनी सरकार बनाती है.

कांग्रेस को गाली दिए बिना भाजपाई को खाना नही पचता
कांग्रेस अध्यक्ष ने चुटकी ली कि कांग्रेस को गाली दिए बिना भाजपाइयों को खाना नहीं पचता है. संविधान बचाने का काम कांग्रेस ने किया इसलिए भाजपा आज कुर्सी पर बैठी है. आजादी लड़ने वाली कांग्रेस है.भाजपाई सिर्फ बड़ी बड़ी बातें करते हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूछा-पीएम मोदी मणिपुर क्यों नही जाते है.साढ़े तीन महीने से मणिपुर जल रहा है और बीजेपी मौन है. भाजपाइयों के सपने में राहुल गांधी आते हैं. कांग्रेस पर लोगों को भरोसा है. इसलिए भारत जोड़ों यात्रा सफल हुई है.

50 फीसदी कमीशन वाली शिवराज सरकार
खड़गे ने एमपी की शिवराज सरकार को पचास फीसदी कमीशन वाली सरकार बताया. उन्होंने कहा- इस सरकार को हटाना है. उन्होंने बीजेपी पर मध्यप्रदेश को बदनाम करने का आरोप लगाया. कांग्रेस नेता ने कहा एमपी में अंधेर नगरी और चौपट राजा है. उन्होंने वादा किया कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस राज में ही तरक्की हो सकेगी. खड़गे ने सागर में जनता से कहा कमलनाथ सरकार में किसान कर्जमाफी की गई. सत्ता में आने पर किसानों की कर्जमाफी होगी. एलपीजी पांच सौ रुपए, महिलाओं को पंद्रह सौ रुपए देंगे और इसे भी आगे बढ़ाया जाएगा, ओल्ड पेंशन स्कीम लागू होगी.

जातिगत जनगणना कराने का वादा
खड़गे ने वादा किया कि सत्ता में आने पर जाति जनगणना करायी जाएगी. ताकि पिछड़ेपन और भूमिहीन के आंकड़े सामने आएं. कांग्रेस ने बैकवर्ड क्लास को राष्ट्रीय टीम में तवज्जो दी गई है. एमपी से बैकवर्ड क्लास से एक चेहरे को शामिल किया गया है.

53 बनाम 20
अमित शाह के बीस साल के बीजेपी सरकार के रिपोर्ट कार्ड जारी करने पर और 53 साल कांग्रेस के शासन की रिपोर्ट मांगने पर खड़गे ने कहा , भिलाई स्टील प्लांट अविभाजित मध्यप्रदेश को किसने दिया. इंदिरा सागर डैम, आईआईटी इंदौर, एम्स भोपाल, एमएनआईटी, चंबल घाटी प्रोजेक्ट किसने बनाया है. ये भाजपा को देख लेना चाहिए. लोगों की जिंदगी बनाने और रोजगार के प्रोजेक्ट कांग्रेस की देन हैं. उन्होंने भाजपा पर झूठ बोलने का आरोप लगाया पूछा-बीजेपी जवाब दे कितनों को रोजगार मिला. किसानों की आय दोगुनी हुई क्या.

Tags: Assembly election, Madhya Pradesh Congress, Mallikarjun kharge, Sagar news



Source link

x