MP Flood: प्रशासन के बस से बाहर, अब दो किसानों को बचाने आएगा हेलीकॉप्टर, यहां बाढ़ से हाहाकार


सागर/टीकमगढ़: बुंदेलखंड के टीकमगढ़ में भारी बारिश की वजह से धसान नदी उफान पर है. इसमें खेत की रखवाली कर रहे दो किसान टापू पर फंस गए हैं. जिला प्रशासन द्वारा बुधवार को दिनभर इन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया गया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. इसके बाद टीकमगढ़ कलेक्टर ने सेना से मदद मांगी है. वहीं, इन किसानों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है. गुरुवार को सेना हेलीकॉप्टर रेस्क्यू करने आएगा.

दरअसल, बीते दो दिन से भीषण बारिश होने की वजह से पूरे बुंदेलखंड में जल प्रलय सा आ गया है. जितनी भी नदियां हैं, सभी उफान पर हैं. नदियों में पानी सैलाब की तरह बह रहा है. हर घंटे इनका जल स्तर बढ़ता ही जा रहा है. टीकमगढ़ के बल्देवगढ़ इलाके में भी धसान नदी का रौद्र रूप दिखाई दे रहा है. इस बाढ़ में दो किसान एक टापू पर फंसे हुए हैं, जिनको बचाने की कोशिश जिला प्रशासन कर रहा है.

हेलीकॉप्टर से होगा रेस्क्यू
एसपी रोहित काशवानी ने लोकल 18 को बताया कि बल्देवगढ़ ब्लॉक के दूबदेई गांव के पास धसान नदी के इमली घाट के पास आज दोपहर दो लोगों के फंसे होने की सूचना मिली. जानकारी लगते ही एसडीआरएफ टीम मौके पर रवाना की गई. इसके बाद कलेक्टर अवधेश शर्मा और वह खुद मौके पर पहुंचे. पानी का तेज बहाव होने के कारण एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू नहीं सकी. जिला प्रशासन ने सेना की मदद मांगी है. एसडीएम संजय दुबे ने लोकल 18 को बताया कि महुबिया गांव के रहने वाले दो किसान हैं, जो जानवरों को चराने के लिए गए थे, लेकिन नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण बीच में फंस गए. पानी का तेज बहाव होने के कारण उनका रेस्क्यू नहीं किया जा सका.

गृह मंत्रालय को भेजी सूचना
एसडीएम संजय दुबे ने लोकल 18 को बताया कि टीकमगढ़ कलेक्टर ने गृह मंत्रालय भारत सरकार को सूचना दी है. वहां से तुरंत झांसी और प्रयागराज आर्मी बेस को निर्देश दिए गए हैं. झांसी में लगातार बारिश के चलते हेलीकॉप्टर उड़ नहीं पा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रशासन की पूरी नजर है. जैसे ही हेलिकॉप्टर पहुंचेगा किसानों का रेस्क्यू कर लिया जाएगा.

सुजान बांध के 12 गेट खोले
बता दें कि बुधवार सुबह जिले के सुजारा बांध के 12 गेट खोलकर ढाई हजार क्यूसेक पानी धसान नदी में छोड़ा गया है. इसके चलते नदी के निचले हिस्से में तेजी से जलस्तर बढ़ गया है. इसी दौरान दोनों किसान नदी में फंसकर रह गए.

Tags: Local18, Madhya Pradesh Flood, Rescue operation, Sagar news



Source link

x