MP Heavy Rain Alert: देवास-बैतूल-खरगोन सहित 27 जिलों में भारी बारिश के आसार, लोगों से संभलकर रहने की अपील, कैसा है आज का मौसम?


दिनेश यादव, भोपाल. मध्य प्रदेश के 5 जिलों में भारी से अति भारी और 22 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ लाइन मंडला, गुना और श्रीगंगानगर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. हरियाणा के उत्तरी हिस्से में चक्रवात की स्थिति बनी हुई है. इसके अलावा पाकिस्तान के आसपास वेस्टर्न डिस्ट्रर्बेंस है. महाराष्ट्र के आसपास विपरीत दिशा की हवाओं का सम्मिलन क्षेत्र (शियर जोन) बनता नजर आ रहा है. कम दबाव का क्षेत्र लगातार आगे बढ़ता जा रहा है. यह विदर्भ के आसपास जाकर किसी भी वक्त गहरे कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है. इन सभी मानसूनी सिस्टम से प्रदेश में झमाझम बारिश होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के देवास, बैतूल, खरगोन, हरदा और बुरहानपुर में भारी से अति भारी होने के आसार हैं. दूसरी ओर, पांढुर्णा, रायसेन, बालाघाट, सीहोर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, श्योपुर, नर्मदापुरम, शिवपुरी, खंडवा, गुना, बड़वानी, नीमच, अलीराजपुर, मंदसौर, झाबुआ, आगर-मालवा, धार, शाजापुर, इंदौर, उज्जैन और रतलाम में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में लोगों के सावधानी बरतने की अपील की है. वहीं, दतिया, भिंड, मुरैना, भोपाल, सीधी, सिंगरौली सहित करीब-करीब पूरे प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है.

विदिशा में बेहाल हुए लोग
विदिशा के सिरोंज में 1 सितंबर को हुई कुछ देर की बारिश ने लोगों को बेहाल कर दिया. इस दौरान नगर पालिका की जल निकासी व्यवस्था की फिर पोल खुल गई. काहारा बाजार की सड़कें नदी की तरह नजर आईं. लोगों के घरों और दुकानों में पानी भर गया. स्थानीय लोगों को हो रही परेशानी से प्रशासन बेखबर नजर आया.

पचमढ़ी, जिला नर्मदापुरम 22.4 डिग्री
धार 21.4 डिग्री
राजगढ़ 21.8 डिग्री
खंडवा 22.0 डिग्री
नरसिंहपुर 22.2 डिग्री

Tags: MP weather, MP Weather Alert, MP weather forecast



Source link

x