MP News : रेल यात्रियों के लिए वरदान जैसी सेवा, 26 साल से चल रही, लोग देते हैं दुआएं


विश्‍व देव शर्मा
नीमच. रेल यात्रियों को करीब 26 साल से नि:शुल्‍क शुद्ध व ठंडा पानी यात्रियों को उपलब्‍ध कराने का काम जल सेवा समिति नीमच कर रही है. इस कार्य में नीमच शहर के बड़े कारोबारी, व्‍यापारी और गणमान्‍य नागरिक सहभागी बनते हैं. साल के 12 महीने के 24 घंटे नागरिकों और रेल यात्रियों को शुद्ध व ठंडा पानी रेलवे स्‍टेशन नीमच पर उपलब्‍ध होता है. गर्मी के दिनों में यह सेवा यात्रियों को अधिक राहत व सुकून देती है. मप्र और राजस्‍थान की सीमा पर बसे नीमच जिले के मौसम व जलवायु पर राजस्‍थान का असर अधिक नजर आता है. एक धारणा है कि नीमच में पानी का अभाव होकर यहां की जलवायु राजस्‍थान की तरह की है लेकिन रेलवे स्‍टेशन नीमच इस धारणा व मिथक को तोड़ता नजर आता है.

जल सेवा समिति नीमच के ओमप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि पैसेंजर से लेकर एक्‍सप्रेस व सुपर फास्‍ट ट्रेनों में सफर करने वाले हर यात्री को हर मौसम विशेषकर गर्मी के दिनों में नीमच रेलवे स्‍टेशन आने का बेसब्री से इंतजार रहता है. कारण है कि भीषण गर्मी में रेलवे स्‍टेशन नीमच पर यात्रियों को शुद्ध व ठंडा पानी उपलब्‍ध होना. साल 1998 से जल सेवा समिति नीमच यात्रियों को शुद्ध व ठंडा पानी मुहैया कराने का काम कर रही है. 26 साल से जल सेवा का यह पुनीत व पावन कार्य अनवरत् रूप से जारी है.

24 घंटे सेवा उपलब्‍ध, ट्रेनों में पहुंचकर देते हैं ठंडा पानी
इन दिनों भीषण गर्मी में भी यात्रियों को 24 घंटे जल सेवा समिति शुद्ध व ठंडा पानी उपलब्‍ध करा रही है. आग्रहपूर्वक ट्रेनों के सभी कोचों में पहुंचकर यात्रियों के कंठ तर करने का काम कर रही है. यही कारण है कि ट्रेनों में सफर कर नीमच से गुजरने वाले यात्री जल सेवा समिति के कार्यों से अभिभूत हुए बिना नहीं रह सकते हैं और प्‍यास बुझाकर स्‍वयं को तृप्‍त महसूस करते हैं.

100 से अधिक मानसेवी सदस्‍य, प्रतिदिन सेवा भी देते हैं
जल सेवा समिति नीमच के ओमप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि जल सेवा समिति नीमच से शहर के बड़े कारोबारी व व्‍यापारी जुड़े हुए हैं, जो आर्थिक सहयोग से लेकर नियमित सेवा देने के लिए हमेशा तत्‍पर रहते हैं. रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को ठंडा जल मुहैया कराने के लिए जल सेवा समिति के 100 से अधिक मानसेवी सदस्‍य है, जो प्रतिदिन रेलवे स्‍टेशन पर सेवा भी देते हैं और आग्रह कर यात्रियों को शुद्ध व ठंडा जल उपलब्‍ध कराते हैं.

ये भी पढ़ें: पुलिस वाले के घर पर पड़ा छापा, पत्‍नी के पास से मिला सामान, 2 राज्‍यों में मची खलबली

जल सेवा समिति ने लगवाया ट्यूबवेल, आरओ व चिलर
जल सेवा समिति ने सेवा कार्य के लिए सुविधाएं भी जुटाई है. साल 1998 से सक्रिय जल सेवा समिति ने साल 2008 में एक ट्यूबवेल का खनन कराया, जिसमें भरपूर पानी है. इसके अलावा दो हजार लीटर क्षमता का आरओ प्‍लांट और पानी को ठंडा करने के लिए चिलर भी स्‍थापित कराय है. इतना ही नहीं  जल सेवा समिति के सेवा कार्यों में सहयोग करते हुए रेलवे ने भी प्‍लेट फॉर्म नंबर 1, 2 व 3 पर 1 इंच की पाइप लाइन भी स्‍थापित कराई है, जिससे कि ठंडा पानी ट्रॉलियों तक आसानी से पहुंचता है.

जल सेवा समिति के 8 कर्मचारी भी मुस्‍तैद
जल सेवा समिति नीमच के ओमप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि जल सेवा समिति के करीब 100 से अधिक मानसेवी सदस्‍य है जो सेवा देते हैं लेकिन इसके बावजूद जल सेवा समिति ने 8 कर्मचारी भी रेलवे स्‍टेशन के तीनों प्‍लेट फॉर्म पर तैनात कर रखे हैं जो कि मुस्‍तैद रहकर 19 ट्रॉलियों को जरूरत के अनुसार लाने-ले जाने और उनमें पानी भरने का काम सक्रिय रहकर करते हैं. जल सेवा समिति के वरिष्‍ठ सदस्‍य सेवा कार्य की मॉनीटरिंग भी करते हैं.

Tags: Drinking Water, Hindi news, Hindi samachar, Indian Railway news, Indore news. MP news, Mp news, MP News big news, Mp news live today, Neemuch news, Passenger trains



Source link

x