MP Rain Alert: इंदौर-धार-झाबुआ सहित 18 जिलों में बारिश के आसार, खंडवा में गिर सकते हैं ओले, कैसा है आज का मौसम?


अमित जासयवाल, भोपाल. मध्य प्रदेश के 18 जिलों में मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर में दो मानसून प्रणालियां एक्टिव हैं. अरब सागर से लेकर कोंकण तक लॉ प्रेशर एरिया बनता दिखाई दे रहा है. इसी इलाके से एक ट्रफ लाइन भी जाती नजर आ रही है. अफगानिस्तान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और चक्रवात दिखाई दे रहा है. इसी तरह एक चक्रवात राजस्थान में भी है. इसका सीधा असर प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है. इस वजह से जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ पानी गिर सकता है. इन संभागों के अलावा भी प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी होने के आसार हैं. खंडवा में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं.

राजधानी भोपाल में सुबह से बादल छाए हुए हैं. यहां सुबह से धूप नजर नहीं आई है. मौसम विभाग का कहना है कि इंदौर, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, झाबुआ, खंडवा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी में हल्की से मध्यम बारिश होगी. विपरीत प्रकृति की हवाएं चल रही हैं. ये हवाएं मध्य प्रदेश में आ रही हैं. इन हवाओं की वजह से बादल छा रहे हैं. इसका सीधा असर मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से पर ज्यादा पड़ता दिखाई दे रहा है.

खंडवा में गिर सकते हैं ओले
खंडवा में 9 अक्टूबर को कहीं हल्की, तो कहीं तेज बारिश हुई. इससे मौसम में ठंडक घुली है. जिले में दिन के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. मौसम विशेषज्ञ बताते हैं कि मानसूनी सिस्टम सक्रिय है, जिसका असर महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रहा है. 10 अक्टूबर को दिन में बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं दोपहर बाद या शाम को मौसम बिगड़ सकता है. यहां बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है. जिले में 18 अक्टूबर तक बारिश की संभावना बनी हुई है. यहां न्यूनतम तापमान 22.4 और अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

खजुराहो, जिलाछतरपुर 36.2 डिग्री
तालुन, जिला बड़वानी 35.9 डिग्री
गुना-ग्वालियर-रतलाम 35.5 डिग्री
पिपरौंध, जिला कटनी 35.1 डिग्री
राजगढ़ 34.9 डिग्री

Tags: MP weather, MP Weather Alert, MP weather forecast



Source link

x