MP Weather Update: निकाल लें स्वेटर! मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड की दस्तक, गिरने लगा रात का तापमान


भोपाल. मध्य प्रदेश में दीपावली से पहले ही गुलाबी ठंड की आहट होने लगी है. राजधानी समेत अधिकांश जिलों में सुबह कोहरा छाने लगा है. रात के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे राजधानी और उसके आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 2 नए सिस्टम फिर से एक्टिव हो गए हैं, जिसके कारण बीते दिनों हल्की बारिश का दौर देखने को मिला. वहीं अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक के आसार हैं. राजधानी के अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. भोपाल का रात का तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, भोपाल में पिछले कई दिनों से दिनभर आसमान में बादल छा रहे हैं. इससे लोगों को धूप और उमस से राहत मिल रही है.

पचमढ़ी में सबसे कम तापमान
मौसम वैज्ञानिक डॉ दिव्या ने बताया कि, शनिवार को पश्चिम मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में सबसे ज्यादा 87.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में 47 मिमी बारिश दर्ज हुई. प्रदेश में दिन का अधिकतम तापमान मंडला जिले में दर्ज किया गया. वहीं अन्य जिलों के दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिली है. नीमच जिले में 87.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं राजधानी भोपाल में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी का दौर देखने को मिला. इसके अलावा प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान पचमढ़ी में 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने इंदौर, धार, देवास और अलीराजपुर जिले में देर रात को बिजली गिरने के साथ बारिश की संभावना जताई हैं. वहीं बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, हरदा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार और इंदौर जिले में बिजली के साथ हल्की आंधी चलने की संभावना है.

जल्द बदलेगा शहर का मौसम
अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि अभी प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई होना बाकी है. जब यह पूरी तरह विदा हो जाएगा, तब वातावरण से नमी कम होगी. इसके बाद धीरे-धीरे रात के तापमान में गिरावट होगी और शाम ढलने के बाद सुबह तक ठंडक होना शुरू हो जाएगी.

Tags: Bhopal news, Bhopal weather, Local18, Mp news



Source link

x