Mughals and Britisher did not invade Nepal in History of India know why



Nepal 201 1200 900 Pixabay 1 Mughals and Britisher did not invade Nepal in History of India know why

भारत के इतिहास को देखा जाए तो नेपाल एक समय भारत के ही हिस्से की तरह था. लेकिन भारत पर हमला करने वालों और कब्जा करने वालों को उससे अलग ही तरह से बर्ताव किया. जहां मुगलों और यहां तक कि अंग्रजों ने भी जितनी आसानी से भारत के कई इलाकों पर कब्जा किया और उन्हें अपने राज्य में शामिल कर लिया ऐसा उन्होंने नेपाल के  साथ नहीं किया. बल्कि मुगलों ने तो नेपाल पर कब्जा करने की कोशिश तक नहीं. पर नेपाल में ऐसा क्या खास था. क्या नेपाल पर कब्जा करना बहुत ही कठिन था या फिर नेपाल पर कब्जा करने का कोई फायदा ही नहीं था. क्यों नेपाल को अंग्रेजों ने भी अपना हिस्सा नहीं बनाया?

कब्जे की वजहें
भारत के इतिहास में जिन इलाकों में विदेशी आक्रांताओं ने जब भी कब्जा किया है उसकी दो ही प्रमुख वजह रही हैं. या तो वह इलाका उनके रास्ते में आता था जैसे कि अफगानिस्तान, सिंध पंजाब आदि पश्चिमी एशिया के देशों और दिल्ली और आसपास के इलाकों के बीच में पड़ते थे. दूसरी वजह यह होती थी कि उन्हें एक अमीर राज्य की धन संपदा को लूटना होता था.

आसान नहीं था नेपालियों से लड़ना
इन दोनों लिहाज से देखा जाए तो नेपाल का महत्व का महत्व दूसरे लिहाज से बहुत ज्यादा तो नहीं था. लेकिन फिर अगर कब्जे की जरूरत भी महसूस की जाती थी तो नेपाल की ऊंची और दुर्गम पहाड़ी इलाकों में साहसी नेपालियों से लड़ना आसान नहीं, बल्कि बहुत ही मुश्किल काम था. मुगलों के लिए तो नेपाल के भौगोलिक हालात उनकी सेना के पूरी तरह से प्रतिकूल थे.

हालात मुगलों के लिए ज्यादा ही प्रतिकूल थे
मुगलों के लिए सबसे बड़ी बाधा नेपाल की भौगोलिक स्थिति की प्रतिकूलता था. एक तरफ दुनिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों में से 8 नेपाल में होने से और फिर सेना में हाथी घोड़े और ऊंट ऐसे हालात के लिए एक बड़ी मुसीबत ही थे. इसके अलावा नेपाल की ठंड भी एक बड़ी चुनौती थी. ऐसे विपरीत हालात देखते हुए मुगलों ने तो नेपाल पर कब्जा करने का इरादा ही छोड़ दिया.

Tags: History, History of India, India, Research



Source link

x