Muh Ke Badbo Dur Karne Ke Gharelu Upay, Home Remedy For Bad Breathe – मुंह की बदबू से छुटकारा पाना है तो घर पर बने इस माउथवॉश से करिए 30 सेकेंड गरारा, सांसे होंगी ताजी


मुंह की बदबू से छुटकारा पाना है तो घर पर बने इस माउथवॉश से करिए 30 सेकेंड गरारा, सांसे होंगी ताजी

आप अपने दांतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो फिर आप नमक पानी से अपने मुंह की सफाई कर सकते हैं.  

Home made mouthwash : हेल्दी स्माइल बनाए रखने के लिए ब्रश करना और फ्लॉसिंग महत्वपूर्ण है. लेकिन माउथवॉश के बारे में क्या? अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने पाया है कि माउथवॉश प्लाक, मसूड़े की सूजन, सांसों की दुर्गंध और दांतों की सड़न को कम कर सकता है. वहीं, घर का बना माउथवॉश एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. तो चलिए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे माउथ फ्रेशनर बताते हैं जिससे आपके मुंह की दुर्गंध दूर हो सकती है. क्यों जरूरी है विटामिन बी 12 शरीर के लिए, जानिए यहां

ओरल हाईजीन कैसे रखें ख्याल

नमक पानी

यह भी पढ़ें

आप अपने दांतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो फिर आप नमक पानी से अपने मुंह की सफाई कर सकते हैं.  इस मिश्रण से बने सॉल्यूशन से कुल्ला करने से मुंह में जमें बैक्टीरिया बाहर निकल आते हैं, जिससे की सांसों की बदबू कम होती है. आप इस पानी से 30 सेकेंड तक करिए गरारा.

हल्दी

हल्दी एक चमकीला पीला-नारंगी मसाला है, जिसमें करक्यूमिन होता है, जो सूजन को कम करने और मुंह को मसूड़ों की बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है. हल्दी दांतों पर जमी पीली परत को साफकर प्लाक को बनने से रोक सकता है.

लौंग, दालचीनी और पुदीना

दालचीनी एल्डिहाइड के कारण दालचीनी एक शक्तिशाली सांसों की दुर्गंध से लड़ने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो आपकी लार में बैक्टीरिया की मात्रा को कम करती है. लौंग, दालचीनी और पुदीना की तिकड़ी सांसों की बदबू को दूर कर देगी और इसे आप जितनी बार चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं.

एप्पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर विनेगर में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम सहित कई खनिज होते हैं जो आपके दांतों के स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करते हैं. एप्पल साइडर विनेगर में सांसों की दुर्गंध को दूर करने वाले लाभ भी होते हैं.



Source link

x