Mukteshwar Is The Best Place To Visit In Uttrakhand Check Details


भारत में उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में एक शानदार पर्यटन स्थल है, जिसे मुक्तेश्वर के नाम से जाना जाता है. यह शहर 2171 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. मुक्तेश्वर एक ऐतिहासिक स्थल है जो कुमाऊं क्षेत्र की शानदार घाटियों से घिरा हुआ है. यहां के प्राचीन मंदिरों और सांस्कृतिक मूल्यों की धारोहर का नजारा बेहद मनमोहक है. मुक्तेश्वर का नाम शिव के 350 साल पुराने मंदिर मुक्तेश्वर शाम के आधार पर रखा गया है. यहां का मौसम बेहद सुहाना रहता है.

आवेशप्रिय गतिविधियां

मुक्तेश्वर अपनी एक्टिविटीज के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां पर आप रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग का आनंद उठा सकते हैं. अगर आप एक एडवेंचर जुनूनी हैं, तो मुक्तेश्वर आपके लिए बेहतरीन जगह है. यहां कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप घूम सकते हैं. नीचे बताए गए स्थल आपकी यात्रा को और भी यादगार बना सकते हैं:

मुक्तेश्वर मंदिर (Mukteshwar Temple)

यदि आप धार्मिक हैं, तो मुक्तेश्वर मंदिर आपके लिए आदर्श स्थल है. इसका निर्माण पांडवों ने अपने निर्वासन काल में कराया था. आपकी यात्रा मंदिर तक बहुत ही आकर्षक पथ से होगी जो आपके दिल को छू जाएगा.

चौली की जाली (Chauli ki Jali)

यह स्थल मुक्तेश्वर मंदिर के पास है और यह एक प्राकृतिक चट्टान है. यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग का आनंद ले सकते हैं और हिमालय की शानदार चोटियों का दृश्य भी देख सकते हैं.

सीतला (Sitla)

सीतला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थलों का अद्भुत संगम है. यहां के औपनिवेशिक बंगलों की सुंदरता और हिमालय की दृश्यमान चोटियां आपको मोहित कर लेंगी.

भालू गढ़ जलप्रपात (Bhalu Gaad Waterfalls)

यदि आप शांति और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना चाहते हैं, तो भालू गढ़ जलप्रपात आपके लिए एक अद्वितीय स्थल है. इस जलप्रपात की सुंदरता और शांति आपके मन को शांति देंगी.

यह भी पढ़ें – खाने में सिर्फ 10 आइटम, मेहमान होंगे 100… पहले भी 10 बार आ चुका है शादी में कम खर्चे वाला बिल!



Source link

x