Munger News: भू-माफियाओं के आगे बेबस बिहार सरकार, मुंगेर में घेर रहे नदी की जमीन, शिकायत के एक साल बाद एक्शन में प्रशासन


हाइलाइट्स

मुंगेर में भू माफियाओं ने मणि नदी के किनारे की जमीन पर किया अतिक्रमण. मणि नदी की जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने से बदल गया नदी का स्वरूप.

मुंगेर. गोपालगंज में बस स्टैंड की जमीन की जमाबंदी भू-माफियाओं ने अपने नाम करवा ली है. इस मामले की जांच जारी ही है कि इसी बीच मुंगेर में नदी की जमीन पर अतिक्रमण का एक मामला सामने आया है. जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलामीटर दूर हवेली खड़गपुर प्रखंड स्थित मणि नदी के साथ लगी जमीनों पर भू माफिया बड़ी तेजी से अवैध कब्जा कर उसकी खरीद बिक्री कर रहे हैं. इसका परिणाम ये हुआ कि ये नदी का स्वरूप बदल गया है और ये नाले में परिवर्तित हो गई है. इसको लेकर हवेली खड़गपुर के एक समाजसेवी ने मुंगेर जिलाधिकारी से जमीन सुरक्षित करने की गुहार लगाई है.

समाजसेवी मनोज कुमार रघु ने बीते 4 सितंबर 2023 को एक पत्र लिखकर मुंगेर जिलाधिकारी अवनीश कुमार इसकी जानकारी देते हुए जमीन सरक्षित करने की अपील की थी. वहीं, मुंगेर जिलाधिकारी ने अब जाकर जांच के आदेश दिये हैं. जानकारी के अनुसार, मुंगेर के डीएम अवनीश कुमार ने एक वर्ष बाद 2 अगस्त 2024 को तीन सदस्यीय टीम का गठन कर मामले के जांच का आदेश दिया है. इस जांच टीम में तारापुर लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शालिग्राम साह, अंचल अधिकारी खड़गपुर संतोष सिंह और खड़गपुर थाना प्रभारी बिपिन सिंह शामिल हैं.

इस बी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तारापुर ने इस मामले में नदी के जमीन कि मापी करवाकर 24 लोगों को नोटिस भेजा है और 4 सितंबर 2024 तक सभी 24 लोगों से जमीन के दसतावेज अंचल कार्यालय हवेली खड़गपुर में जमा करने का निर्देश दिया गया है. इन 24 लोगों ने अम्मा कोल से लेकर सिंहपुर घाट तक नदी कि जमीन को अतिक्रमण कर रखा है. इस मामले में अंचलाधिकारी संतोष सिंह ने बताया कि लोगों ने अपनी अपनी जमीनों के दस्तावेज अंचल कार्यालय में जमा किये हैं, जिसकी जांच की जा रही है. जांच के क्रम में जिनके दस्तावेज गलत पाये जाएंगे उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि दो दिन पहले ही बिहार गोपालगंज में भू-माफियाओं की बड़ी साजिश का पर्दाफाश हुआ है, जहां नगर परिषद के राजेंद्र बस अड्डा की अरबों की कीमत वाली जमीन पर भू-माफियाओं ने अवैध जमाबंदी करा ली है. यह घोटाला तब सामने आया जब भू-माफियाओं ने सदर अंचल से सेटिंग कर मोटी रकम खर्च कर यह खेल किया. बता दें, अंचल के दाखिल-खारिज केस नं.-360/1980-81 के तहत राजेंद्र नगर बस अड्डा की 85.9 कठ्ठा जमीन की जमाबंदी कराई गई है, जिस पर भू-माफियाओं ने दावा भी ठोका है. इस मामले की जांच भी जारी है.



Source link

x