Nadeep Silver Upgreded to Gold: नवदीप का सिल्वर मेडल गोल्ड में कैसे बदल गया? जानिए सबकुछ


नई दिल्ली. भारत के भाला फेंक पैरा एथलीट नवदीम का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल गया है. नवदीप ने पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की भाला फेंक (एफ41 वर्ग) वर्ग में पहले सिल्वर मेडल जीता था लेकिन बाद में उनके सिल्वर को गोल्ड में बदल दिया गया. नवदीप ने छोटे कद के एथलीटों के लिए बने वर्गी में प्रतिस्पर्धा करते हुए 47.32 मीटर थ्रो के साथ विश्व रिकॉर्ड धारक चीन के सन पेंगजियांग को पछाड़ने के बाद अपने अभियान को रजत पदक के साथ खत्म किया था. ईरान के सादेघ बेत सयाह को बार-बार आपत्तिजनक झंडा प्रदर्शित करने के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद इसे अभूतपूर्व स्वर्ण में अपग्रेड कर दिया गया.

पेंगजियांग (44.72 मीटर) के नाम रजत पदक रहा. सयाह अपने पांचवें थ्रो में 47.64 मीटर के नये पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ शीर्ष पर थे, लेकिन अपनी हरकतों के कारण पदक गवां बैठे. अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के नियम एथलीटों को आयोजन में कोई भी राजनीतिक संकेत देने से रोकते हैं और सयाह को गैर-खेल/अनुचित आचरण के लिए अंतिम परिणामों से बाहर कर दिया गया था.

Bajrang Punia Net Worth: एक साल से नहीं जीता मेडल, नौकरी भी छोड़ी, फिर भी करोड़ों में है बजरंग पूनिया की नेटवर्थ

भारत ने 29 मेडल जीत लिए हैं
अभी प्रतियोगिता में एक दिन शेष है. भारत की कुल पदकों की संख्या 29 पहुंच गई है जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य शामिल हैं. ट्रैक-एंड-फील्ड ने इस तालिका में 17 पदकों का योगदान दिया है, जिनमें से चार स्वर्ण हैं. चीन 90 स्वर्ण सहित 208 पदकों के साथ देश समग्र तालिका में शीर्ष पर है जबकि भारत 16वें स्थान पर है. नवदीप ने इस स्वर्ण पदक के साथ टोक्यो खेलों में चौथे स्थान पर रहने की कसक को दूर की.

आयकर विभाग में तैनात हैं नवदीप
आयकर विभाग में निरीक्षक के पद पर तैनात नवदीप ने 2017 में खेल में आने के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पांच बार पदक जीते हैं. उन्होंने इस साल की शुरुआत में पैरा-विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. भारतीय पैरा एथलीटों का पैरालंपिक इतिहास में यह बेस्ट प्रदर्शन है. भारत ने इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में 19 मेडल जीते थे जो उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट चुका है.

Tags: 2024 paris olympics, Paris olympics



Source link

x