Nainital News: नैनीताल में चल रहा नक्षत्र महोत्सव, एस्ट्रो विलेज से देखें ब्रह्मांड का जादू


नैनीताल. उत्तराखंड के नैनीताल में नक्षत्र महोत्सव चल रहा है. पर्यटन विभाग और एस्ट्रोवर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा इस महोत्सव का आयोजन किया गया है. नैनीताल नगर के पास स्थित ताकुला गांव में स्थित एस्ट्रो विलेज में 25 अक्टूबर से शुरू हुआ महोत्सव 27 अक्टूबर तक चलेगा. इसके लिए उत्तराखंड समेत देश के कोने-कोने से लोग पहुंचे हैं. इस दौरान दिनभर तमाम तरह की एक्टिविटी के बाद रात में तारों से सजे आसमान का दीदार लोगों को करवाया जा रहा है और स्टार गेजिंग समेत ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में जानकारी दी जा रही है. एस्ट्रो टूरिज्म के क्षेत्र में भी यह नैनीताल में आयोजित होने वाला इस तरह का पहला महोत्सव है.

नैनीताल के जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा नक्षत्र महोत्सव को कराए जाने के लिए सहयोग किया गया है. इस तरह के कार्यक्रमों से एस्ट्रो टूरिज्म को बढ़ावा मिल रहा है, साथ ही पर्यटक भी आकर्षित हो रहे हैं. ताकुला गांव में एस्ट्रो विलेज का निर्माण किया जा रहा है. एस्ट्रो विलेज से लगे गांधी मंदिर में नक्षत्र महोत्सव का आयोजन किया गया है.

बल्दियाखान में स्टार गेजिंग का आनंद
एस्ट्रोवर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के को-फाउंडर राहुल ने लोकल 18 से कहा कि एस्ट्रोवर्स प्राइवेट लिमिटेड एक स्टार्टअप कंपनी है, जो एस्ट्रो टूरिज्म पर काम कर रही है. उनकी कंपनी द्वारा जगह-जगह एस्ट्रो स्टॉप्स बनाए गए हैं, जहां लोगों को ब्रह्मांड के रहस्यों से रूबरू करवाया जाता है. इसके साथ ही उनकी पहली ऑब्जरवेटरी भी नैनीताल के पास बल्दियाखान में स्थापित की गई है, जहां आकर आप पहाड़ों के बीच स्टार गेजिंग का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही गैलेक्सी, शुक्र ग्रह, बृहस्पति ग्रह, शनि ग्रह समेत तमाम तरह के खगोलीय पिंडों को अपनी आंखों से देख सकते हैं. इसके लिए यहां उम्दा क्वालिटी के टेलीस्कोप लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय नक्षत्र महोत्सव में हाइड्रो रॉकेट बनाकर उन्हें लॉन्च किया जा रहा है. इसके साथ ही रोवर रेस, बर्ड वॉचिंग, ट्रेकिंग, बोन फायर, जैमिंग आदि कई तरह की एक्टिविटी के साथ ही ब्रह्मांड की जानकारी दी जा रही है और नाइट स्काई ऑब्जरवेशन करवाया जा रहा है. उनके इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को ब्रह्मांड की जानकारी सरल तरीके से देना है.

इंटरनेट से मिली नक्षत्र महोत्सव की जानकारी
बता दें कि नक्षत्र महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए कई राज्यों से लोग पहुंचे हैं. महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए पिथौरागढ़ से आईं किरन बिष्ट ने लोकल 18 से कहा कि जब उन्हें इंटरनेट के माध्यम से नक्षत्र महोत्सव की जानकारी मिली, तो वह बहुत उत्साहित हो गईं. उन्होंने अभी तक किताबों में ब्रह्मांड के बारे में पढ़ा था लेकिन हाईटेक टेलीस्कोप से पहली बार शुक्र ग्रह, शनि ग्रह और आकाशगंगा को अपनी आंखों से देखा. उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लगा.

Tags: Local18, Nainital news, Nainital tourist places, Uttarakhand news



Source link

x