Name Plate Order : नवरात्रि मेले में हर दुकान के बाहर लिखना पड़ेगा मालिक का नाम, कहां आया ये आदेश?


रतलाम. करीब 300 सालों से अधिक पुराना और आस्‍था-भक्ति का केंद्र कालिका माता मंदिर और नवरात्रि में लगने वाला मेला स्‍थानीय लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है. यहां लगने वाले मेले की हर दुकान के बाहर उसके मालिक का नाम लिखना होगा. इस संबंध में नगर निगम एमआईसी की बैठक में फैसला लिया गया है. इस आदेश के अनुसार मेले की दुकानों के बाहर प्रोपराइटर का नाम लिखना होगा. दरअसल, कालिका माता मेले में सैकड़ों दुकाने लगती हैं.

राजस्व समिति नगर निगम रतलाम के प्रभारी दिलीप गांधी ने कहा कि मेले में दुकानों को लेकर नया आदेश जारी किया गया है. इस मेले में दुकानों की नीलामी होती है. पहले शिकायतें आईं थीं कि मेले में दलाल सक्रिय होते हैं जो कई दुकानों को पहले ही खरीद लेते हैं और फिर मोटा मुनाफा कमाते हुए दुकानों को अधिक धन राशि या किराया लेकर कालाबाजारी करते हैं. इसी को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया गया है. ताकि आम दुकानदार को परेशानी ना हो.

ये भी पढ़ें: Jaunpur News: हिंदू संगठन के लोगों ने दी सूचना, इस गांव में पुलिस ने मारा छापा, जो मिला उसने उड़ाए होश

नगर निगम की मेयर इन काउंसिल का फैसला, दलालों को रोकने के लिए उठाया ये कदम
उन्‍होंने कहा है कि रतलाम नगर निगम की मेयर इन काउंसिल का यह फैसला है. इसमें साफ कहा गया है कि इस बार दुकानों के बाहर प्रोपराइटर का नाम लिखना होगा ताकि दुकानों की कालाबाजारी रोकी जा सके. इस मेले में दलालों की घुसपैठ खत्‍म कर दी जाएगी. वे लोग नीलामी के दौरान ऊंची बोलियां लगाकर दर्जनों दुकानें खरीदते थे और फिर अन्‍य को महंगे दामों में देते थे. अब प्रोपराइटर के नाम से दुकान को पहचाना जाएगा और एक से अधिक दुकानें नहीं दी जाएंगी.

ये भी पढ़ें: Baghpat News: हनुमान जी ने बचाया मेरी 6 साल की बेटी को, रोते हुए पिता ने बताई हैवान की करतूत, दिल दहला देगी ये खबर

कालिका माता मंदिर आस्‍था का केंद्र
रतलाम में कालिका माता मंदिर आस्‍था और श्रद्धा का केंद्र है और यहां नवरात्रि में मेले का आयोजन होता है. यह कई सौ साल पुराना मंदिर है और यहां मां कालिका के साथ ही मां अन्नपूर्णा और मां चामुंडा भी स्‍थापित हैं. इसे आस्‍था की त्रिवेणी भी कहते हैं. यहां नवरात्रि में रात 3 बजे से ही पूजापाठ और गरबा शुरू हो जाता है. यहां लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु आते हैं और पूजा करते हैं.

Tags: Mp news, MP News big news, MP News Today, MP Police, Ratlam news



Source link

x