Namo Bharat Train: नमो भारत ट्रेन के एक साल पूरे, 40 लाख यात्रियों ने किया सफर, कांवड़ यात्रा में रही थी ज्यादा भीड़


गाजियाबाद: यूपी के गाजियाबाद से मेरठ के बीच चलने वाली नमो भारत ट्रेन ने अपने सफल परिचालन का एक साल पूरा कर लिया है. इस दौरान 40 लाख से अधिक यात्रियों ने इस अत्याधुनिक ट्रेन सेवा का लाभ उठाया है. कांवड़ यात्रा के दौरान ट्रेन में सर्वाधिक यात्रियों ने यात्रा की, जिससे इसकी लोकप्रियता और उपयोगिता में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी इस अवसर पर ट्रेन में सफर किया और यात्रियों से उनके अनुभवों के बारे में जाना.

पहले साल में 42 किलोमीटर का सफर

नमो भारत ट्रेन का परिचालन 20 अक्टूबर 2023 को साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर के पहले चरण के साथ शुरू हुआ था. इसके बाद 6 मार्च 2024 को दूसरा चरण दुहाई से मोदीनगर नार्थ तक बढ़ाया गया, जिसमें 17 किलोमीटर का दायरा तय किया गया. 18 अगस्त 2024 को मेरठ साउथ स्टेशन के उद्घाटन के साथ अब ट्रेन 42 किलोमीटर की यात्रा तय कर रही है. वर्तमान में ट्रेन साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच 9 स्टेशनों पर रुकते हुए यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा की सुविधा प्रदान कर रही है.

स्कूली बच्चों ने किया विशेष यात्रा

नमो भारत ट्रेन के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एनसीआरटीसी द्वारा स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष यात्रा का आयोजन किया गया. इस दौरान बच्चों ने ट्रेन में खूब आनंद लिया और कर्मचारियों ने उन्हें चॉकलेट और स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया. सभी स्टेशनों को विशेष रूप से सजाया गया था और ढोल-नगाड़ों की धुन पर यात्रियों का स्वागत किया गया.

नए स्टेशनों और विस्तार की योजना

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक के खंड को जोड़ने के लिए ट्रायल भी चल रहा है, जिसके बाद नमो भारत ट्रेन का कुल दायरा 54 किलोमीटर तक बढ़ जाएगा. जून 2025 तक इस कॉरिडोर का 82 किलोमीटर का कार्य पूरा हो जाएगा, जिसके बाद यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ तक की यात्रा कर सकेंगे.

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की यात्रा

नमो भारत ट्रेन के परिचालन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य एवं ऊर्जा मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने साहिबाबाद स्टेशन से गुलधर तक ट्रेन में सफर किया. उन्होंने यात्रियों से बातचीत की और उनके अनुभवों के बारे में फीडबैक लिया. यात्रियों ने ट्रेन की सुविधाओं और इसकी तेज़ सेवा की प्रशंसा की.

नमो भारत ट्रेन 

तेज, सुरक्षित और अत्याधुनिक परिवहन सुविधा देने वाली नमो भारत ट्रेन ने यात्रियों को एक साल के भीतर ही बेहतरीन सेवा प्रदान की है. इसके विस्तार और नए खंडों के जुड़ने से यह ट्रेन भविष्य में और अधिक यात्रियों को सुविधा प्रदान करेगी.

Tags: Ghaziabad News, Local18



Source link

x