Narmadapuram News: नर्मदापुरम जिले के वासियों के लिए खुशखबरी, जन औषधि केंद्रों पर मिलेंगी सस्ती दवाएं


नर्मदापुरम: जिले के निवासियों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि अब उन्हें महंगी दवाइयों के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जन औषधि केंद्रों पर अब ब्रांडेड दवाएं बाजार मूल्य से 50% से 90% कम दामों पर मिलेंगी. जिला अस्पताल के सीएमओ, डॉ. राजेश महेश्वरी ने लोकल 18 को बताया कि जन औषधि केंद्रों पर फिलहाल 300 प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं. मरीजों को जो दवाएं अस्पताल के बाहर से खरीदनी पड़ती थीं, वे अब अस्पताल परिसर में ही सस्ती दरों पर मिल सकेंगी.

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के तहत नर्मदापुरम के जिला अस्पताल में जन औषधि केंद्र की शुरुआत हो चुकी है, जिसका संचालन रेडक्रॉस सोसायटी करेगी. इन केंद्रों पर 2000 से अधिक प्रकार की दवाएं और 300 से अधिक सर्जिकल उत्पाद भारत सरकार के औषधि निर्माण विभाग के सहयोग से उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

सस्ती दरों पर उपलब्ध दवाएं
जनऔषधि केंद्र के संचालक अभिषेक दुबे ने बताया कि अप्रैल 2024 से जनऔषधि केंद्रों का संचालन किया जा रहा है. यहां मधुमेह, हृदय रोग, पेट के रोग और अन्य बीमारियों की दवाएं 90% तक कम कीमत पर मिल रही हैं, जिससे मरीजों का आर्थिक बोझ कम हो रहा है. ये दवाएं सभी वर्गों के लोगों के लिए समान दरों पर उपलब्ध हैं. नर्मदापुरम शहर में दो जन औषधि केंद्र संचालित हैं, एक इटारसी और दूसरा बनखेड़ी में स्थित है.

45 से अधिक सर्जिकल उत्पाद भी उपलब्ध
इन जन औषधि केंद्रों पर सर्जिकल उपकरण भी उपलब्ध हैं, जिनमें मास्क, सर्जिकल ड्रेसिंग, सैनिटरी नेपकिन, टांके, ऑक्सीमीटर, और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट शामिल हैं. इसके अलावा, उच्च गुणवत्ता वाली दवाएं जैसे एंटीबायोटिक्स, एंटी इन्फेक्टिव, एंटी कैंसर, एंटी डायबिटिक, कार्डियोवस्कुलर, एनाल्जेसिक, एंटी पायरेटिक, गैस्ट्रो और फूड सप्लीमेंट भी कम कीमत पर मिलेंगी.

यह पहल न केवल मरीजों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होगी, बल्कि उनके खर्चों को भी काफी कम करेगी.

Tags: Local18



Source link

x