National Wildland firefighter Day 2024 history celebrate significance quotes general knowledge


नेशनल वाइल्डलैंड फायर फाइटर डे हर साल 2 जुलाई को मनाया जाता है. इस साल 2024 में भी नेशनल वाइल्डलैंड फाइटर डे हर साल 2 जुलाई को मनाया जाता है. यह दिन उन बहादुर पुरुषों और महिलाओं को सम्मानित करने के लिए होता है, जो जंगलों में लगने वाली आग से लड़ते हैं.

ऐसे बहादुर पुरुष और महिलाएं जो अपनी जान पर खेलकर उस आग को बुझाने की पूरी कोशिश करते हैं. उनके इस संघर्ष भरे काम के लिए उन्हें दिल से धन्यवाद दिया जाए, इसलिए इस दिन को मनाया जाता है.

नेशनल वाइल्डलैंड फायर फाइटर डे इतिहास

रिपोर्ट्स के अनुसार नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर के फायर मैनेजमेंट बोर्ड ने 2022 में नेशनल वाइल्डलैंड फायर फाइटर डे की स्थापना की थी. इस दिन की स्थापना करने का खास मकसद जंगल में आग बुझाने वाले और सहायता कर्मियों को सम्मानित करने के लिए चुना गया था.

इसमें स्थानीय, राज्य, आदिवासी, ग्रामीण, ठेकेदार, सहायता कर्मी सहित कई जगह के लोग शामिल है. इस दिन उन लोगों का सम्मान किया जाता है, जिन लोगों की जंगल में आग बुझाने के दौरान मौत हो गई थी. जिन लोगों ने अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए अपनी जान गवाही थी. इसलिए उन सभी लोगों को इस दिन याद किया जाता है और उनका सम्मान किया जाता है.

बहादुर व्यक्तियों के बारें में जानकारी

नेशनल वाइल्डलैंड फायर फाइटर डे हमें उन बहादुर व्यक्तियों के बलिदान को याद करने और उनकी सराहना करने का अवसर प्रदान करता है, जो लोग जंगल में आग बुझाते हैं. वह खतरनाक परिस्थितियों का सामना करते हैं और अक्सर लंबे समय तक घर से दूर रहते हैं. उनके इस संघर्ष भरे जीवन के बारे में सब को जानकारी देने के लिए भी इस दिन को मनाया जाता है.

वीर जवानों को श्रद्धांजलि

यह दिन उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने का माध्यम है, जिन्होंने शहादत प्राप्त की है. जो लोग जंगल की रक्षा करते हैं. उन लोगों के लिए इस दिन को मनाया जाता है. इस दिन लोग जंगल में आग लगने से रोकने और जंगल में आग बुझाने वालों का समर्थन करते हैं और अपना अपना योगदान देते हैं.

सोशल मीडिया पर करें पोस्ट 

इस दिन को मनाने के लिए आप किसी वन्य भूमि अग्निशमन को धन्यवाद दे सकते हैं, जिन्हें आप जानते हैं. आप इस दिन को मनाने के लिए सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें या अपने थॉट शेयर कर सकते हैं. आप लोगों को इस दिन से जुड़े तथ्य बता सकते हैं और उन्हें जानकारी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  आखिर क्या है लोकसभा का नियम 349? राहुल गांधी के भाषण के बीच क्यों इस पर हो रही चर्चा



Source link

x