Navratri 2024 Numerology Tips: नवरात्रि का छठा दिन आज, ये मूलांक वाले करें आसान उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी!


Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्र के छठवें दिन मां दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा होती है. इस साल 08 अक्टूबर, 2024 दिन मंगलवार को देवी कात्यायनी की पूजा की जाएगी. पौराणिक कथाओं के अनुसार, मां दुर्गा के इस स्वरूप का अवतार कात्यायन ऋषि की पुत्री के रूप में हुआ था. ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त देवी के इस रूप की पूजा भक्ति भाव के साथ करते हैं, उन्हें जगत जनन की कृपा से सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है, साथ ही जीवन सुखी रहता है.

कात्यायनी माता की कथा
नवरात्रि का 6वां दिन मां कात्यायनी को समर्पित होता है. माता इस रूप में भक्तों को शत्रुओं पर विजय प्राप्ति का वरदान देती है. माना जाता है कि देवी दुर्गा की छठी शक्ति मां कात्यायनी का जन्म महर्षि कात्यायन के घर हुआ था, इसलिए इनका नाम कात्यायनी पड़ा. शीघ्र विवाह, वैवाहिक जीवन में खुशहाली और दुश्मनों पर विजय पाने के लिए मां कात्यायनी की पूजा अचूक मानी जाती है. मां कात्यायनी पूरे ब्रजमंडल की अधिष्ठदात्री देवी हैं. इनके आशीर्वाद से भक्त को मनचाहा जीवनसाथी मिलता है.

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा करने के लिए सुबह उठकर स्नान करने के बाद पूजा स्थल की साफ-सफाई करें. इसके बाद कलश की पूजा करने के बाद हाथ में पुष्प लेकर मां दुर्गा और मां कात्यायनी की ध्यान कर पुष्प मां के चरणों में अर्पित करें. इसके बाद माता को अक्षत, कुमकुम, पुष्प और सोलह श्रृंगार अर्पित करें. नवरात्रि के छठे दिन सौभाग्य योग समेत कई मंगलकारी संयोग बन रहे हैं. इन योग में मां कात्यायनी की पूजा करने से साधक को अक्षय फल की प्राप्ति होगी.

Bad Moon Effects: इस ग्रह के कारण हो सकती सांस और टीबी की बीमारी, जान लें ये 6 उपाय, दोष होंगे दूर!

मूलांक 6 वाले करें ये उपाय
मां कात्यायनी की पूजा में देवी को शहद या फिर शहद से बने हलवे का भोग लगाएं. धार्मिक मान्यता है इससे सौंदर्य में निखार आता है. वैवाहिक जीवन में मिठास आती है और साथ ही धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है. मां दुर्गा के छठवें स्वरुप मां कात्यायनी का प्रिय रंग लाल है. यह रंग साहस और शक्ति प्रतिनिधित्व करता है. इस दिन लाल रंग धारण करना बेहद शुभ माना जाता है.

कात्यायनी माता का मंत्र
ऊं क्लीं कात्यायनी महामाया महायोगिन्य घीश्वरी, नन्द गोप सुतं देवि पतिं मे कुरुते नमः.

Tags: Ank Jyotish, Astrology, Navratri Celebration, Navratri festival



Source link

x