ncert new saathi portal will help students for studying jee neet ssc competitive for free know the registration process


NCERT Saathi Portal: भारत में हर साल लाखों छात्र जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE), नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (SSC) जैस कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करते हैं. इनमें से कुछ ही छात्रों को सफलता मिल जाती है. कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करना काफी मुश्किल काम होता है. इसके लिए जो कोचिंग सेंटर्स होते हैं वह काफी फीस लेते हैं. इसीलिए बहुत से छात्र दो एग्जाम के लिए कोचिंग सेंटर्स में एडमिशन ही नहीं ले पाते.

कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एनसीईआरटी यानी नेशनल कौंसिल ऑफ़ एज्युकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से एक फ्री पोर्टल जारी कर दिया गया है.  इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्र बिना कोई फीस दिए कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर पाएंगे. चलिए बताते हैं किस तरह किया जा सकता है इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन. 

एनसीईआरटी का साथी पोर्टल

एनसीईआरटी ने छात्रों के लिए कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करने को लेकर एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल का नाम है साथी. इस पोर्टल पर मुफ्त कोचिंग प्रोग्राम्स हैं, स्टडी मैटेरियल्स हैं. कोई भी छात्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके जिसका फायदा उठा सकता है. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र इंजीनियरिंग मेडिकल और एसएससी की तैयारी कर सकते हैं इसके बाद उन्हें इस पोर्टल पर लाइव क्लासेस, ट्यूशन, एनसीआरटी बेस्ड बुक्स और वीडियो ट्यूटोरियल्स मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Success Story: 20 की उम्र में डॉक्टर तो 22 में बने IAS, फिर बना दी 26000 करोड़ की कंपनी

इतना ही नहीं भारत सरकार इस पोर्टल के जरिए चलने वाले ऑनलाइन प्रशिक्षण को डीटीएच चैनलों पर भी प्रसारित कर रही है. छात्रों के लिए इस पोर्टल में एक चैट बोट भी शामिल किया है जो किसी भी सवाल का जवाब देगा. रविवार और गवर्नमेंट होलीडेज को छोड़कर यह पोर्टल रोज सुबह 10 से लेकर शाम 6 बजे तक छात्रों के लिए ओपन रहेगा. 

यह भी पढ़ें: ये हैं देश के टॉप प्राइवेट स्कूल, इस शहर का स्कूल रहा अव्वल, एडमिशन से पहले देखें पूरी लिस्ट

इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एनसीईआरटी के इस साथी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक एनसीईआरटी वेबसाइट के इस लिंक sathee.prutor.ai पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपना नाम, अपनी ईमेल आईडी, अपना एड्रेस और अपनी लास्ट एजुकेशन डीटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आपको वह एग्जाम सेलेक्ट करना होगा जिसकी तैयारी आप करना चाहते हैं जैसे JEE, NEET या फिर SSC. रजिस्ट्रेशन के बाद आप सेल्फ एसेसमेंट टूल्स का इस्तेमाल करके लाइव सेशन में भी पार्ट ले सकते हैं, वीडियो और लेक्चरर्स भी देख सकते हैे. 

यह भी पढ़ें: इस गैंगस्टर ने ली थी सीएम को मारने की सुपारी, जानें अपराध की दुनिया में आने से पहले कहां से की थी पढ़ाई?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x