NEET Exam 2024: नीट परीक्षा में गड़बड़ी पर बड़ी कार्रवाई, गोधरा में स्‍कूल के प्र‍िंंसिपल समेत 5 ग‍िरफ्तार, मिलीं नो‍टों की गड्ड‍ियां


गोधरा, नीट परीक्षा में (NEET Exam 2024) में गड़बड़ी पर बड़ी कार्रवाई की गई है. गुजरात के गोधरा कस्बे के जिस स्‍कूल में नीट परीक्षा के दौरान नकल की बात सामने आई थी, उसके प्र‍िंंसिपल और श‍िक्षक समेत 5 लोगों को ग‍िरफ्तार कर लिया गया है. इन पर 27 अभ्यर्थियों से 10-10 लाख रुपये की रिश्वत लेकर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) पास कराने में कथित तौर पर मदद करने का आरोप है.

पुल‍िस ने बताया क‍ि 9 मई को एक एफआई दर्ज की गई थी. जिसमें आरोप लगाया गया था क‍ि गोधरा के जय जलाराम स्कूल में नीट परीक्षा के दौरान धांधली की गई. नकल करवाकर कई बच्‍चों को पास करवाया गया. जिलाधिकारी को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए इस तरह का काम कर रहे हैं. इसके बाद 5 मई को आयोज‍ि‍त होने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया गया था.

तुषार भट्ट से सात लाख रुपये नकद बरामद
पुल‍िस अधीक्षक हिमांशु सोलंकी ने बताया कि अब स्‍कूल के प्र‍िंंसिपल और श‍िक्षक समेत 5 लोगों को ग‍िरफ्तार कर लिया गया है. इनमें तुषार भट्ट, स्कूल के प्रधानाचार्य पुरुषोत्तम शर्मा, वडोदरा के शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय, उनके सहयोगी विभोर आनंद और बिचौलिया आरिफ वोहरा शामिल हैं. तुषार भट्ट से सात लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं. यह शख्‍स जय जलाराम स्कूल में शिक्षक था, और इसे शहर में नीट के लिए उप केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था.

2.30 करोड़ रुपये के चेक मिले
सोलंकी ने कहा, वडोदरा के शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय ने अपने कम से कम 27 छात्रों को यह भरोसा दिलाया था कि वह 10 लाख रुपये लेकर उन्हें परीक्षा पास कराने में मदद कर सकते हैं. छापेमारी के दौरान उनके कार्यालय से 2.30 करोड़ रुपये के चेक मिले. सूत्रों के अनुसार जिन 27 छात्रों ने या तो अग्रिम भुगतान किया था या रॉय व अन्य को पैसे देने पर सहमत हुए थे,उनमें से केवल तीन ही परीक्षा पास कर पाए.

Tags: Neet exam



Source link

x