NEET UG 2024 Objection Window To Close Today 31 May 11.50 PM exams.nta.ac.in fees final answer key result update


NEET UG 2024 Answer Key Objection Last Date Today: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज यानी 31 मई 2024 दिन शुक्रवार को नीट यूजी परीक्षा की आंसर-की पर ऑब्जेक्शन करने के लिए खोली गई विंडो बंद कर देगी. वे कैंडिडेट्स जो नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के किसी सवाल पर आपत्ति करना चाहते हों, वे तुरंत वेबसाइट पर जाकर आंसर-की को चैलेंज कर दें. आज के बाद ये मौका नहीं मिलेगा. आज रात 11.50 बजे तक विंडो खुली रहेगी.

नोट कर लें काम की वेबसाइट

कैंडिडेट से अनुरोध है कि नीट यूजी परीक्षा की आंसर-की पर ऑब्जेक्शन करने के लिए अंतिम समय तक का इंतजार न करें और पहले ही बताए गए प्रारूप में आंसर-की को चैलेंज कर दें. इसके लिए आपको तय शुल्क भी देना होगा. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है exams.nta.ac.in. वेबसाइट पर जाकर आप आंसर-की चैलेंज कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स जैसे एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी.

देना होगा इतना शुल्क

नीट यूजी की आंसर-की को चैलेंज करने के लिए आपको ₹200 शुल्क देना होगा. यह शुल्क एक सवाल के लिए है. आपको जितने सवालों पर आपत्ति करनी है उन सभी के लिए ₹200 प्रति सवाल के हिसाब से भुगतान करना होगा. पेमेंट ऑनलाइन ही होगा. यह ध्यान रखें बिना शुल्क के आपका आंसर की चैलेंज स्वीकार नहीं होगा.

ओएमआर आंसर शीट भी हुई है जारी

एनटीए ने नीट यूजी की आंसर-की के साथ ही ओएमआर शीट भी जारी की है. कैंडिडेट्स की ओएमआर शीट उनकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेज दी गई है. यहां से वे इसे चेक कर सकते हैं. कोई समस्या हो तो एनटीए के हेल्पलाइन नंबर और ईमेल एड्रेस पर संपर्क कर सकते हैं.

इसके बाद जारी होगी फाइनल आंसर की

एनटीए ने कभी नीट यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की है, जिस पर कैंडिडेट से ऑब्जेक्शन मांगे गए हैं. उम्मीदवारों द्वारा की गई आपत्ति पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की रिलीज की जाएगी. इसके बाद या इसके साथ ही नतीजे भी जारी किए जा सकते हैं.

नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट 14 जून के दिन घोषित होना है. हो सकता है कि फाइनल आंसर-की और नतीजा एक ही दिन आ जाए. बेहतर होगा कि लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें. इसके बाद के प्रक्रिया की जानकारी भी आपको यहीं से मिल जाएगी.

इतने स्टूडेंट्स को है रिजल्ट का इंतजार

नीट यूजी परीक्षा में इस साल करीब 24 लाख कैंडिडेट्स ने भाग लिया था, इन सभी को नतीजों का इंतजार है. बता दें कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 के दिन 4750 केंद्रों पर हुआ था. इसमें 14 विदेशी सेंटर भी शामिल हैं. कुछ ही दिनों में साफ हो जाएगा कि इस बार कितने स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ है. 

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट में निकली भर्ती, इस तारीख के पहले भर दें फॉर्म 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x