New Born Baby Got Dead In Shyamji Sanka Village Of Madhya Pradesh Know The Reason Behind This


Mysterious Village of MP : हमारे देश भारत में एक ऐसा गांव है, जहां बच्चा पैदा करने से पहले लोग डरते हैं. इस गांव के लोगों का कहना है कि गांव में 500 सालों से कोई भी बच्चा पैदा नहीं हुआ है. अगर गांव में डिलीवरी होती भी है तो फिर या तो बच्चे की मौत हो जाती है या फिर मां की. गांव वाले यह भी बताते हैं कि अगर कोई बच्चा जिंदा रह जाता है तो वह अपाहिज हो जाता है. इस तरह की खबरें वाकई हैरान कर देती हैं. आइए खबर में जानते हैं कि यह गांव कहां पर हैं और इन डर के पीछे की डिटेल क्या हैं?

कहां पर है गांव?

जिस गांव की हम बात कर रहे हैं वो मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 80 किमी दूर जिला राजगढ़ में पार्वती नदी के किनारे है. इस गांव का नाम श्यामजी सांका है. 

अगर गांव में नहीं तो कहां होती है डिलीवरी?

गांव वालो का मानना है कि अगर किसी बच्चे की गांव में डिलीवरी होती है तो वह विकलांग पैदा होता है. इसके अलावा, गांव वाले यह भी कहते हैं कि गांव में बच्चा पैदा करने से मां या बच्चे की मौत हो जाती है. इस वजह से जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसे डिलीवरी के लिए गांव के बाहर भेज दिया जाता है. किसी भी महिला की डिलीवरी गांव में नहीं होती है. गांव वाले किसी भी वैज्ञानिक तथ्य को समझने से इंकार करते हैं. उनका कहना है कि जैसा चला आ रहा है सही है. हम वैसे ही करते रहेंगे. उनके मन में डर है कि अगर कुछ बुरा हो गया हो तो क्या होगा.

पुराने जमाने में कैसे होती थी डिलीवरी? 

गांव वालों के अनुसार, पुराने ज़माने में जब अस्पताल नहीं थे और आने-जाने के साधन नहीं थे तो औरतों को डिलीवरी के लिए पास के गांव ले जाया जाता था, लेकिन किसी की भी डिलीवरी गांव में नहीं होती थी. डिलीवरी के कुछ दिन बीत जाने के बाद औरतों को गांव वापस ले आया जाता था. कई सालों से गांव के लोग इस तरह से डिलीवरी कराते आ रहे हैं. गांव की महिलाएं बताती हैं कि पहले जब अस्पताल नहीं थे तो कई डिलीवरी तो गांव के बाहर खेत में की जाती थी. 

यह भी पढ़ें – ये है दुनिया की सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन, पलक झपकते ही गायब हो जाती है



Source link

x