Delhi University का बड़ा फैसला, वीर सावरकर और सुषमा स्वराज पर रखे जाएंगे नए कॉलेज के नाम

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नए कॉलेज और सेंटरों के नाम स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज पर रखे जाएंगे। अगस्त में हुई दिल्ली यूनिवर्सिटी की एक्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में इसे लेकर फैसला लिया जा चुका है। इसके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए थे।

डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने फैसला लिया है कि नए बनने वाले कॉलेजों और केंद्रों के नाम स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज के नाम पर होंगे।

यह निर्णय दिल्ली यूनिवर्सिटी की एक्जीक्यूटिव काउंसिल में लिया गया है। यूनिवर्सिटी की एक्जीक्यूटिव काउंसिल की अगस्त में हुई बैठक में नए बनने वाले कॉलेजों और केंद्रों के नाम पूर्व गृह मंत्री सरदार पटेल, पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय श्रीमती स्वराज, आध्यत्म गुरु स्वामी विवेकानंद और विनायक दामोदर सावरकर पर रखने का सुझाव दिया गया था।

बैठक में काउंसिल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, समाज सुधारक सावित्री बाई फुले, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली, दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री चौधरी ब्रह्म प्रकाश के नाम को भी सुझाव में रखा था।

इस पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार कुलपति को दिया गया था। कुलपति ने तय किया है कि अब जो नए कॉलेज और केंद्र बनेंगे उनका नाम सावरकर और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जाएगा। 

x