दिल्ली यूनिवर्सिटी में आनलाइन कक्षाओं के दौरान मर्यादा भूल रहे छात्र, पढ़िए अब तक क्या-क्या हो चुकी घटनाएं?

दिल्ली यूनिवर्सिटी: डीयू प्रशासन ने इस तरह के मामलों पर सख्ती दिखाई है। कालेज ने ऐसे छात्रों का दाखिला रद करने की बात कही है। सभी कालेजों को इस बाबत दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। दरअसल सभी कालेजों ने पढ़ाई के सिलसिले में वाट्सएप ग्रुप बनाया हुआ है।

कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) बंद है। छात्र घर की दहलीज के अंदर हैं। कक्षाएं और परीक्षा आनलाइन आयोजित की जा रही हैं। लेकिन कई छात्र मर्यादा भूल रहे हैं। डीयू में अब तक इस तरह के दो मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें छात्राओं को परेशान किया गया। डीयू प्रशासन ने इस तरह के मामलों पर सख्ती दिखाई है। कालेज ने ऐसे छात्रों का दाखिला रद करने की बात कही है। सभी कालेजों को इस बाबत दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। दरअसल, सभी कालेजों ने पढ़ाई के सिलसिले में वाट्सएप ग्रुप बनाया हुआ है।

डीयू सूत्रों की मानें तो प्रथम वर्ष के एक ग्रुप से छात्राओं का नंबर लेकर उन्हें वाट्सएप पर अपशब्द कहे गए। डीयू प्राक्टर प्रो.रजनी अब्बी ने कहा कि शिकायतों की जांच की जा रही है। डीयू ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि यह बहुत ही मुश्किल वक्त है। कोरोना संक्रमण के चलते आनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। सभी छात्रों से गुजारिश है कि कक्षाओं की मर्यादा बनाएं रखें और असभ्य संदेश ना भेजें। डीयू इस तरह के मामलों से कड़ाई से निपटेगा। यदि कोई छात्र दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी या उसका दाखिला रद किया जाएगा।

सात छात्रों को किया था निलंबित

गत वर्ष आर्यभट्ट कालेज में आनलाइन कक्षा के दौरान छात्रों के दो गुट भिड़ गए थे। चैटबाक्स में एक छात्र ने छात्रा को लेकर टिप्पणी की थी। शिक्षक ने तत्काल छात्रों को आनलाइन कक्षा से हटाया। मामले में कालेज की अनुशासन समिति ने सात छात्रों को निलंबित किया था। छात्रों की काउंसलिंग भी की गई थी। ये सभी छात्र बीए आनर्स के थे।

शिक्षक भी हुए परेशान

कालेज आफ वोकेशनल स्टडीज के एक शिक्षक ने भी आनलाइन कक्षा के दौरान छात्र के अनुचित व्यवहार की शिकायत की थी। गत वर्ष शिक्षक ने आरोप लगाया था कि आनलाइन कक्षा के दौरान छात्रों का माइक्रोफोन बंद कर देते थे। इसके बावजूद एक छात्र लगातार गाना बजाता था। इसके चलते उसकी काउंसलिंग की गई थी।

x