New Education Policy: काशी विद्यापीठ और सागर विश्वविद्यालय मिलकर तैयार करेंगे UG-PG का पाठ्यक्रम

New Education Policy: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और मध्य प्रदेश के डॉ. हरि सिंह गौर सागर विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति के उदेश्य के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए समझौता किया है। दोनों विश्वविद्यालय इस दिशा में मिलकर काम करेंगे। इस संबंध में पहली कार्यशाला 17 मार्च से होगी।

काशी विद्यापीठ की यूजीसी यूनिट और हिन्दी विभाग तथा सागर विश्वविद्यालय के टीचर लर्निंग सेंटर फार सोशल साइंस के बीच करार हुआ है। विद्यापीठ में यूजीसी यूनिट के समन्वयक प्रो. निरंजन सहाय के मुताबिक नई शिक्षा नीति के उद्देश्यों के अनुरूप पाठ्यक्रम तैयार करने तथा अन्य चुनौतियों के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। इसमें अंतर विश्वविद्यालयीय सहयोग के तहत सागर विश्वविद्यालय की मदद ली गई है।

इस समझौते के तहत विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों में कार्यशालाएं होंगी। उन्हें नई शिक्षा नीति के उद्देश्यों की जानकारी दी जाएगी। शिक्षकों से फीडबैक भी लिया जाएगा। पाठ्यक्रम के फेरबदल में संभावित समस्या और उसके समाधान आदि मुद्दों पर नियमित चर्चा होगी। कार्यशाल में काशी विद्यापीठ के साथ-साथ सागर विश्वविद्यालय के भी शिक्षक शामिल होंगे। सागर विश्वविद्यालय के शिक्षकों से भी इनपुट लिया जाएगा। 17 मार्च से होने वाली कार्यशाल के संयोजक डॉ. परिजात सौरभ ने बताया कि ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षक : भूमिका, जागरूकता, उन्मुखीकरण, चुनौतियां और जवाबदेही’ विषय पर सप्ताहव्यापी चर्चा होगी।

x