New FD Rates: एफडी ब्याज दरों में बड़ा बदलाव, अब निवेशकों को मिलेगा 8% से अधिक रिटर्न


हाइलाइट्स

पीएनबी, पंजाब एंड सिंध और बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दरों को संशोधित किया है.निवेशकों को एफडी पर मिलेगा 8% से अधिक का सालाना रिटर्न.वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी ब्याज दरें बढ़ीं.

नई दिल्ली. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. कुछ प्रमुख बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, जिससे निवेशकों को अब 8% से अधिक का सालाना रिटर्न मिलने का मौका मिलेगा. पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी ब्याज दरों को संशोधित किया है. अगर आप ज्यादा रिटर्न वाली एफडी की योजना बना रहे हैं, तो इन बैंकों की नई दरों के साथ एफडी करा सकते हैं. ये नई दरें अब प्रभावी हो चुकी हैं.

हाल के समय में एफडी में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इसका प्रमुख कारण है कि एफडी में निवेश करने पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई खतरा नहीं रहता और एक निश्चित रिटर्न की गारंटी होती है. हालांकि अन्य योजनाओं की तुलना में एफडी की ब्याज दरें अपेक्षाकृत कम हो सकती हैं, फिर भी निवेशक इसे सुरक्षित विकल्प मानते हुए यहां निवेश करना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं ब्याज दरों में क्या बदलाव हुआ है.

पंजाब नेशनल बैंक
सामान्य नागरिकों के लिए, पंजाब नेशनल बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल की अवधि के लिए 3.50% से 7.25% तक ब्याज प्रदान करता है. वरिष्ठ नागरिकों को 4% से 7.75% तक और सुपर वरिष्ठ नागरिकों को 4.30% से 8.05% तक ब्याज मिलता है. विशेष रूप से 400 दिनों की अवधि के लिए 7.25%, 7.75% और 8.05% तक की उच्च ब्याज दर दी जा रही है.

पंजाब एंड सिंध बैंक
यह बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों को 2.80% से 7.25% तक की ब्याज दर देता है. साथ ही, वरिष्ठ नागरिकों को 3 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर 0.50% का अतिरिक्त ब्याज मिल रहा है. सुपर वरिष्ठ नागरिकों को कुछ विशेष अवधि की एफडी (222 दिन, 333 दिन, 444 दिन, 666 दिन, 999 दिन) पर 0.15% का अतिरिक्त लाभ भी दिया जा रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा भी आकर्षक ब्याज दरों के साथ निवेशकों को लुभा रहा है. सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से 10 साल की अवधि वाली एफडी पर 4.25% से 7.15% तक की दरें लागू हैं. वरिष्ठ नागरिकों को 4.75% से 7.60% तक ब्याज दर मिल रही है, जबकि सुपर वरिष्ठ नागरिकों को भी अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा दिया जा रहा है.

Tags: Bank FD, Business news, FD Rates, Fixed deposits



Source link

x