New Personal Data Protection Bill To Be Tabled In Parliament Soon: Rajeev Chandrashekhar


नया डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल जल्द ही संसद में होगा पेश : राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत में डिजिटल इकोनोमी के विकास पर आज बात की. उन्होंने कहा कि 2014-15 में डिजिटल इकोनोमी का शयर अर्थव्यवस्था में 3.5 प्रतिशत था जो आज बढ़कर 10 प्रतिशत हो गया है . उन्होंने कहा कि 2025-26 तक ये बढ़कर 20 प्रतिशत होने की उम्मीद है. साथ ही चंद्रशेखर ने कहा कि हमारा टार्गेट 2025-26 तक 1 ट्रिलियम डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है. 

यह भी पढ़ें

राजीव चंद्रशेखर ने आज कुछ अहम जानकारी भी एनडीटीवी के साथ साझा की. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया बिल पर स्टेकहोल्डर्स के साथ विचार-विमर्श इसी महीने शुरू होगा.

उन्होंने कहा कि नया डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल बहुत जल्दी ही संसद में पेश किया जाएगा. बता दें कि सरकार ने 2019 में बिल (पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल) पेश किया था. इस पर संसद की संयुक्त समिति ने स्टेकहोल्डर्स के साथ काफी चर्चा की थी. बाद में बिल को सरकार ने वापस ले लिया था. अब सरकार इसी बिल के प्रारूप को नए जरूरतों के हिसाब से बदलकर ला रही है. इस बिल में डिजिटल शब्द को भी जोड़ा गया है. 

इसके साथ ही राजीव चंद्रशेखर ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इंटरनेट में टॉक्सिटी और क्रिमिनालिटी काफी बढ़ी है और सरकार इसे लेकर चिंतित है. उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि डिजिटल नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाली किसी कोशिश को सफल नहीं होने देगी. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज 85 करोड़ लोग भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. 2025-26 तक ये बढ़कर 120 करोड़ हो जाएगा . उन्होंने कहा कि देश में साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था राज्यों का विषय है और राज्यों को इस पर सख्ती करनी होगी. 



Source link

x