New year 2021: दिल्ली में उच्च शिक्षा में उम्मीदों से भरा होगा नया वर्ष 2021, जानें DU, IPU, JNU में क्या होगा नया

New year 2021:

कोविड-19 से उपजी स्थिति के कारण राजधानी के शैक्षणिक संस्थान बंद हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नया वर्ष उच्च शिक्षा के लिए उम्मीदों से भरा होगा। विश्वविद्यालयों में एक बार फिर छात्र छात्राओं की चहल कदमी होगी और विद्यार्थी कक्षाओं में साथ बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। यह वर्ष कई मायनों में उच्च शिक्षा के लिए नये प्रयोगों का समय रहा है जिसके सकारात्मक परिणाम नए वर्ष में देखे जा सकेंगे। नए कोर्स, नए कॉलेज खुलने के अलावा कुछ विश्वविद्यालय नया कैंपस खोलने की तैयारी कर रहे हैं। आईआईटी दिल्ली सहित अन्य संस्थान शोध व नोवन्मेष के अलावा देश और विदेश के कई संस्थानों से समझौता किया है जो नए वर्ष में फलीभूत होने की संभावना है।

आईपीयू शुरू करेगा ईस्ट कैंपस
डीटीयू के बाद आईपीयू अपना ईस्ट कैंपस शुरू करने की तैयारी में है। यह कैंपस पूरी तरह बन चुका है। इसे मार्च 2021 या उसके बाद के महीने में शुरू होने की संभावना है। यहां पर कई रोजगारपक कोर्स शुरू होने की संभावना है। 
इसके अलावा नए वर्ष में यहां मेरिट से दाखिला का भी प्रावधान होने की संभावना है। संस्थान ने इस बाबत एक प्रस्ताव दिल्ली सरकार को भेजा है।

पड़ सकती है डीयू के ईस्ट कैंपस की नींव
डीयू सबसे बड़े नार्थ कैंपस के बाद अब ईस्ट कैंपस की नींव डीयू डाल सकता है। इसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और एक खाका भी बना लिया गया है। कड़कड़डूमा स्थित जमीन की बाउंड्री भी हो चुकी है। ऐसे में बहुत संभावना है कि डीयू नया कैंपस का निर्माण यहां शुरू कर दे।
इसके अलावा पहली बार राजधानी के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति लागू हो सकती है। इसको लेकर जेएनयू, डीयू में काफी काम हो रहा है। डीयू में नई शिक्षा नीति लागू करने के साथ ही हिमालयन स्टडीज का सेंटर भी सुचारू रूप से कार्य करने की संभावना है। 

डीयू को मिलेगा नया कुलपति 
डीयू को नया कुलपति मिलने की संभावना है। यहां पर प्रो.योगेश त्यागी के निलंबन के बाद कार्यवाहक कुलपति काम कर रहे हैं। मार्च से पहले डीयू में नये कुलपति का चयन होने की संभावना है। 

राजधानी को नये साल में स्किल यूनिवर्सिटी का तोहफा 
दिल्ली सरकार ने स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप युनिवर्सिटी (कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय) स्थापित करने की घोषणा की। इस युनिवर्सिटी में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम से लेकर डिग्री और शोध की भी सुविधा मिलेगी। इसमें 6 महीने से लेकर 2 साल तक के कोर्स होंगे। इन्हें करने के बाद छात्र नौकरी के अलावा शोध कार्य भी कर सकेंगे। स्किल युनिवर्सिटी 2021 से शुरू होने की

जामिया
– शैक्षणिक बंदी खत्म होने की उम्मीदें
– विवि में पठन-पाठन सुचारू होने की उम्मीद
– एनआईआरएफ में अपनी रैकिंग में और सुधार करने की उम्मीदें, पिछले वर्ष
टॉप 10 में शामिल था जामिया
– आगामी शैक्षणिक सत्र से पांच नए पाठ्यक्रम शुरू होने की उम्मीदें,
जिनकी घोषणा बीते वर्ष की थी

जेएनयू
– सभी छात्रों के लिए फिर से परिसर खुलने की उम्मीदें
– ठप पड़े शोध कार्यों के लिए फिर से सुचारू होने की उम्मीदें
– चार वर्षीय स्नातक व ऑनलाइन परास्नातक शुरू करने की योजना को अमलीजामा
पहना सकता है जेएनयू
– जनवरी में कुलपति को खत्म हो रहा कार्यकाल, जेएनयू को मिलेगा नया वीसी

x