New Year 2024, Motivational New Year Resolutions For Students – अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो नए साल में जरूर रखें ये 9 न्यू ईयर रेजोल्यूशन, नए साल में मिलेगी सफलता


एक विद्यार्थी को सबसे बोझ का काम पढ़ाई ही लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वो लास्ट मिनट पढ़ाई करते हैं. परिक्षा से 2-4 दिन पहले अपनी पढ़ाई शुरू करते हैं. लेकिन अगर आप पहले दिन से पढ़ाई का एक रुटीन फॉलो करेंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी. पढ़ने के लिए रोज एक तय समय फिक्स कर लें. 

2. SMART लक्ष्य

नए साल में अपने लाइफ के लिए स्मार्ट गोल्स (Smart Goals) बना सकते हैं. इसका मतलब होता है स्पेसेफिक (Specific), मेजरेबल (Measurable), अचिवेबल (Achievable), रेलेवेंट (Relevant) और टाइम बॉंड (Time Bond). इन चीजों को दिमाग में रखकर अगर आप अपना लक्ष्य तय करेंगे तो आपको इसे पूरा करने में दिक्कत नहीं होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

3. मानसिक स्वास्थ्य है जरूरी

फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी बहुत जरूरी होता है. स्टूडेंस को पढ़ाई के कारण कई तरह के स्ट्रेस और टेंशन होते हैं. इसके लिए खुद को हमेशा तैयार रखने की जरूरत है. नियमित रूप से मेडिटेशन और योग करना बहुत जरूरी है. इसे अपने जीवन का हिस्सा बना लें.

4. पढ़ाई के साथ ये भी जरूरी

कई सारे बच्चे सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी बाहर की एक दुनिया होती है. दुनिया से कटकर कोई काम ना करें. एक्सट्राकरिकूलर एक्टीविटी से जुड़ने की कोशिश करें. इससे आपको नए लोगों से मिलने का, नई चीजें सिखने का और अपने इंटरेस्ट को खोजने का मौका मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. टाइम मैनेजमेंट

पढ़ने वाले बच्चों के लिए सही और अच्छा टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है. अगर आप इसमें सफल हो गए तो आप सफल जरूर होंगे. अपने पर्सनल लाइफ, पढ़ाई और बाहर की दुनिया के बीच सही तरह से समय बांटना सीखें.

6. नया सिखना हैं जरूरी

किसी भी स्टूडेंट के लिए सिखने का प्रोसेस कभी खत्म नहीं होता हैं. हर दिन, हर समय कुछ नया सिखने की कोशिश करें. स्कूल या कॉलेज के साथ खुद से भी नई चीजों को एक्सप्लोर करें और सिखें.

7. खुद को दें चुनौती

नए साल में अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में सेल्फ चैलेंज भी जोड़ें. जब आप किसी चीज के लिए खुद को चैलेंज करते हैं तो आप उस समय खुद को अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकालते हैं. ऐसा करना बहुत जरूरी होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

8. अच्छी नींद लें

स्टूडेंट्स में सही से नींद ना लेने की आदत होती हैं. देर रात तक जागकर या सुबह जल्दी उठकर वो पढ़ाई करना अच्छा मानते हैं. लेकिन अगर नींद ना पूरी हुई हो तो ऐसी पढ़ाई को कोई फायदा नहीं होता है. 8 से 10 घंटे की नींद पूरी होने से आपका कंसंट्रेशन और मेंटल हेल्थ बेहतर होता है.

9. हेल्दी डाइट

अच्छी सेहत और तेज दिमाग के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. खाने की बूरी चीजों को अपनी डाइट से हटाने का न्यू ईयर रेजोल्यूशन लें.



Source link

x