= – News18 हिंदी


भागलपुर. अगर आप भी खाता खुलवाना चाहते हैं, और आपके पास कागजात नहीं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है. दरअसल अब बिना कागजात के भी खाता खुलवा सकते हैं. यह खाता आपका पोस्टऑफिस में खुलेगा. वो भी बिना किसी पैसे की आप इस खाता को खुलवा सकते हैं.  दरअसल जब इसको लेकर डाक विभाग के जेनरल मैनेजर मनोज कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि डाक विभाग ग्राहकों का काम आसान कर रही है.

अगर आप कोई भी बैंक जाते हैं तो वहां आपको कई तरह के फॉर्म भरने होंगे. वहीं प्रूफ के तौर पर कई तरह के कागजात देने होंगे. लेकिन डाक विभाग में बिना कलम लिए भी आइए तो आपका खाता खुलेगा. उन्होंने बताया कि सिर्फ आपको अपना आधार नम्बर याद रखना है, और अंगूठा लगाना है और एक मोबाइल नम्बर याद रखना है, आपका खाता खुल जायेगा. आपको इसके लिए न जेब मे पैसे रखने हैं और न किसी कागजात की आवश्यकता पड़ेगी. खाली हाथ आएं और के खाता लेकर जाएं.

इस क्षेत्र में खुले हैं 70 लाख खाता
वहीं उन्होंने बताया कि इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक की यह स्कीम भागलपुर, बांका समेत सीमांचल क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है. पूरे बिहार में इस क्षेत्र में करीब 70 लाख खाता खुला है. यहां लोग 200 रुपये स्कीम वाली भी खाता खुलवा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यहां दो स्कीम है एक मे आप 200 रुपया जमा कर खाता खुलवा सकते हैं तो एक मे आप जीरो बेलेंस पर खाता खुलवा सकते हैं. आप अपने नजदीकी पोस्टऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं.

वहीं उन्होंने बताया कि जीरो बैलेंस वाले खाते में 10 हजार के बाद चार्ज कटने लगता है. लेकिन 200 रुपये वाली में नहीं कटती है. इसलिए इसको लोग अधिक खुलवाते है. मनोज कुमार ने बताया कि इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. इसमें कोई पिन रहता नहीं है जो दूसरा आपका निकाल लेगा. आपका अंगूठा आपके साथ है तो आपका पैसा सुरक्षित है.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18



Source link

x