Nitish Kumar Said Land Has Been Made Available For AIIMS In Darbhanga – दरभंगा में एम्स के लिए काफी अच्छी जमीन उपलब्ध करायी है : नीतीश कुमार


दरभंगा में एम्स के लिए काफी अच्छी जमीन उपलब्ध करायी है : नीतीश कुमार

पटना:

दरभंगा में प्रस्तावित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण को लेकर चल रहे विवाद के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि हमने इसके लिए काफी अच्छी जमीन उपलब्ध करायी है. नीतीश कुमार पटना में गंगा किनारे जेपी गंगा पथ के दूसरे चरण के तहत पीएमसीएच से गायघाट तक सड़क का लोकार्पण करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. पत्रकारों द्वारा दरभंगा एम्स से संबंधित पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार में पटना में एम्स बनना तय हुआ और उसका निर्माण हुआ.

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि 2015 में जब दूसरे एम्स के बनने की बात आई तो हमने उनसे दरंभगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पास ही एम्स बनाने का आग्रह किया जिसे पहले स्वीकार कर लिया गया और अब कहा जा रहा है कि वहां पर नहीं बनाएंगे. नीतीश कुमार ने अपनी समाधान यात्रा का जिक्र करते हुए बताया कि उस समय दरभंगा के जिलाधिकारी ने एम्स निर्माण के लिए शोभन बाईपास के नजदीक जमीन दिखाई थी; वह जमीन काफी अच्छी है.

उन्होंने कहा, ‘‘ वहां पर फोर लेन सड़क निर्माण करने का हमने निर्देश दिया है. वहां पर एम्स बनने से दरभंगा का विस्तार होता, सभी जगहों से वहां पहुंचना आसान है, लेकिन पता नहीं क्यों वे(केंद्र) वहां पर एम्स का निर्माण नहीं कराना चाहते हैं. मेरी इच्छा है कि वहीं पर एम्स बने और राज्य सरकार जमीन के साथ संपर्क मार्ग बनाकर देगी.” दरभंगा में एम्स के निर्माण हो जाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावे से संबंधित पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपलोग जाकर वहां देख लीजिए कि वहां पर एम्स बन गया है या नहीं.

बिहार में बाढ़ को लेकर पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पूरी तरह से सतर्क है.उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है लेकिन कुछ जिलों में कम वर्षा हुई है. उत्तर प्रदेश के फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि ‘‘ये सब बेकार की बातें हैं. हमारी एक ही इच्छा है कि विपक्ष के अधिक से अधिक दलों को एकजुट करें. हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं. चुनाव के समय और दल जुड़ेंगे.”

उन्होंने कहा, ‘‘ अभी (केंद्र में सत्तारूढ़ लोगों से)डरकर कुछ लोग साथ नहीं आ रहे हैं.आने वाले समय में विपक्षी दलों की संख्या और बढ़ेगी.” नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘कुछ लोग आज इतिहास बदलना चाहते हैं. हमलोग चाहते हैं कि इस देश का इतिहास कायम रहे.” जाति आधारित गणना को लेकर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान के बारे में पूछे जाने पर नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में जाति आधारित गणना का काम लगभग पूरा होने वाला है. कई राज्यों से जाति आधारित गणना की मांग हो रही है. मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘हम उसमें शामिल होंगे.”

ये भी पढ़ें-

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर : स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए तैयार मुंबई, तिरंगे की रौशनी में नहाया सीएसटी



Source link

x