NMC approves 113 new medical colleges see list 50 are government college UP Got maximum colleges


NMC Approves New Medical Colleges: एनएमसी ने नई गाइडलाइंस का पालन करने के लिए नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दे दी है. इसके तहत कुल 113 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इन कॉलेजों में एमबीबीएस यानी बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई होगी. दस लाख की पॉपुलेशन पर 100 एमबीबीएस सीटों की नई गाइडलाइन को लागू करने के लिए ये फैसला लिया गया है.

किस राज्य को मिलेंगे सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेज

इसके तहत जिस राज्य को सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेज मिलेंगे, वो यूपी है. कुल 113 नये एमबीबीएस मेडिकल कॉलेजों में से 22 मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश को मिले हैं. इसके बाद अगला नंबर है महाराष्ट्र का, इस राज्य को 14 नए एमबीबीएस मेडिकल कॉलेज दिए गए हैं.

तीसरे नंबर पर राजस्थान है. यहां कुल 113 कॉलेजों में से 12 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड और एनएमसी ने एबीबीएस सीटों को बढ़ाने के उद्देश्य से नये मेडिकल कॉलेजों को अप्रूवल दिया है.

कितने कॉलेज सरकारी

नये 113 एमबीबीएस मेडिकल कॉलेजों में से 50 कॉलेज सरकारी होंगे. बाकी के कॉलेज या तो प्राइवेट होंगे या डीम्ड मेडिकल कॉलेज होंगे. पहले ही इस बाबत कहा गया था कि दस लाख की पॉपुलेशन पर 100 एमबीबीएस सीटों की गाइडलाइन का पालन एकेडमिक ईयर 2025-26 से किया जाएगा.

ऑफिशियल वेबसाइट पर हुई है घोषणा

इस बारे में एनएमसी ने ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषणा की है. कमीशन ने कहा है कि उन्होंने इस संबंध में सीधे मेडिकल इंस्टीट्यूशंस को ईमेल के माध्यम से खबर भेज दी है. ये वे मेडिकल इंस्टीट्यूशंस हैं जिन्होंने आवेदन किए थे. इन संस्थानों को ईमेल मिलने के  बाद तय समय के अंदर इस ओर जरूरी कदम उठाने होंगे.

हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स की कमी होगी पूरी

एनएमसी के इस कदम से न केवल एमबीबीएस स्टूडेंट्स को और सीटें मिलेंगी बल्कि देश में जो हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की कमी है, उसे भी दूर किया जा सकेगा. बता दें कि 3 अप्रैल को मेडिकल एसेस्मेंट एंड रोटिंग बोर्ड ने नये अंडरग्रेजुएट मेडिकल कॉलेजों  लिए आवेदन मांगे थे. इसके लिए एनएमसी का अप्रूवल भी जरूरी थी जो अब मिल गया है.

यूपी में इस आधार पर सेट होंगे मेडिकल कॉलेज

बता दें कि उत्तर प्रदेश मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 2021 में तय किया था कि यहां मेडिकल कॉलेज पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप यानी पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर आधारित होंगे. इसके तहत पहले से चलने वाले प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को भी गवर्नमेंट डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स के साथ लिंक किया जाएगा. ऐसा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होगा.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट जल्द दे सकता है री-नीट पर फैसला, सुनवाई जारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x