NMC Gave Approval To 50 Medical Colleges Now Number Of Seats Will Increase To 1 Lakh


MBBS Seats Increased: नेशनल मेडिकल कमीशन यानी एनएमसी ने इस साल 50 नये मेडिकल कॉलेजों के खुलने का रास्ता साफ किया था. इसी के साथ इन मेडिकल कॉलेजों में करीब आठ हजार एमबीबीएस सीटें बढ़ेंगी. ये जानकारी यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने दी और बताया कि इस साल 8195 मेडिकल की सीटें यानी एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी. इनमें से तीस कॉलेज गवर्नमेंट रन होंगे यानी सरकारी होंगे और बाकी के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स होंगे.

इस राज्य में खुलेंगे सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेज

इस बारे में मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने आगे बताय कि जो 50 मेडिकल कॉलेज अप्रूव हुए हैं, वे अलग-अलग राज्यों में खुलेंगे और सबसे ज्यादा कॉलेज तेलांगना राज्य में खोले जाएंगे. तेलांगना में सबसे ज्यादा और कुल 13 मेडिकल कॉलेज खुलेंगे. बाकी के मेडिकल कॉलेज 15 राज्यों के बीच बांटे गए हैं.

किस स्टेट में कितने कॉलेज

तेलांगना के बाद सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेज राजस्थान और आंध्र प्रदेश में खोले जाएंगे. दोनों ही जगहों पर पांच-पांच मेडिकल कॉलेज खुलेंगे. बाकी जिन राज्यों में मेडिकल कॉलेज होंगे, उनकी सूची इस प्रकार है – ओडिशा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नागालैंड, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और जम्मू और कश्मीर.

इतनी सीटों पर मिलेगा एडमिशन

यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने साल 2022-23 में जो डाटा शेयर किया था उसके मुताबिक अभी देश में कुल 654 मेडिकल कॉलेज संचालित होते हैं और 99,763 एमबीबीएस की सीटे हैं. हालांकि अब एमबीबीएस की सीटों की संख्या बढ़ जाएगी और अब 1,07,658 एमबीबीएस सीटों पर कैंडिडेट्स को एडमिशन मिलेगा.

कई कॉलेजों की मान्यता हुई है रद्द

बता दें कि कुछ समय पहले कई मेडिकल कॉलेजों की मान्यता रद्द भी की गई है. इनमें से कुछ कॉलेजों ने मिनिस्ट्री से इस फैसले पर फिर से विचार करने के लिए अपना पक्ष रखते हुए अपील भी की है. इससे छात्र-छात्राओं को फायदा होगा और अब पहले की तुलना में करीब 8 हजार स्टूडेंट्स को एमबीबीएस की पढ़ाई करन का मौका मिलेगा क्योंकि अब ज्यादा सीटों पर एडमिशन लिया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें: वीडियो एडिटिंग का कोर्स करके कमाएं लाखों 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x