लेक्चररशिप के लिए UGC NET परीक्षा से छूट देने का कोई प्रस्ताव नहीं: रमेश पोखरियाल

UGC NET: शिक्षा मंत्रालय ने ऐसे किसी भी प्रस्ताव को खारिज कर दिया जिसमें सरकार के साथ-साथ निजी कॉलेजों में लेक्चररशिप के लिए UGC-NET परीक्षा से छूट देने की बात कही गई.

नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में बयान दिया है कि लेक्चररशिप के लिए UGC-NET परीक्षा से छूट देने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सूचित किया है कि वर्तमान में लेक्चररशिप पदों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा से छूट देने का कोई प्रस्ताव नहीं है. शिक्षा मंत्रालय ने ऐसे किसी भी प्रस्ताव को खारिज कर दिया जिसमें सरकार के साथ-साथ निजी कॉलेजों में लेक्चररशिप के लिए UGC-NET परीक्षा से छूट देने की बात कही गई.

इसके अलावा निशंक ने 2 फरवरी को ही असिस्टेंट प्रोफेसर की एलिजिबिलिटी के लिए मई में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (एनईटी) की तारीखों की जानकारी दी थी.पोखरियाल ने ट्वीट किया था, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसरों की पात्रता के लिए यूजीसी-नेट की परीक्षा दो, तीन, चार, पांच ,छह, सात, 10, 11, 12, 14, 17 मई 2021 को होगी. अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं.’’

शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त संस्था एनटीए ने परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की थी.

अधिसूचना में कहा गया था, ‘‘एनटीए, जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसरों की पात्रता के लिए यूजीसी-नेट की अगली परीक्षा दो, तीन, चार, पांच ,छह, सात, 10, 11, 12, 14, 17 मई को होगी. परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे. कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) प्रारूप में ही प्रश्न होंगे. आवेदन करने की समय सीमा दो मार्च है.’’

x