Nobel Peace Prize 2024 japanese organisation nihon hidankyo what is given in this price and for what work is this award given


Nobel Peace Prize 2024: जापानी संगठन निहोन हिडानक्यो ने नोबेल शांति पुरस्कार 2024 दिए जाने का ऐलान किया गया है. यह संगठन हिरोशिमा और नागासाकी (जिसे हिबाकुशा के नाम से भी जाना जाता हैपर किए गए परमाणु हमले में बचे लोगों की देखभाल का जिम्मा उठाता है. जापान का ये संगठन इस बात का भी ध्यान रखते हुए काम कर रहा है कि दोबारा फिर कभी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल न हो. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर शांति का नोबेल पुरस्कार क्या काम करने पर दिया जाता है और उस पुरस्कार में क्याक्या मिलता है.

शांति के नोबेल पुरस्कार में क्याक्या मिलता है?

शांति का नोबेल पुरस्कार दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है, जो व्यक्ति या संगठन को दिया जाता है जो अंतरराष्ट्रीय भाईचारे, राष्ट्रों के बीच हथियारों को कम करने या शांति सम्मेलनों और कांग्रेस को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा काम करता है. यह पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के अनुसार दिया जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस पुरस्कार में क्या मिलता है.

स्वर्ण पदक: पुरस्कार विजेता को एक स्वर्ण पदक दिया जाता है जिस पर अल्फ्रेड नोबेल की छवि उकेरी होती है.

डिप्लोमा: पुरस्कार विजेता को एक डिप्लोमा दिया जाता है जिसमें पुरस्कार जीतने के कारणों का उल्लेख होता है.

नकद राशि: पुरस्कार विजेता को एक बड़ी नकद राशि दी जाती है. यह राशि हर साल बदलती रहती है.

पुरस्कार जीतने के लिए क्या करना होता है?

शांति का नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए व्यक्ति या संगठन को कुछ चीजों में से किसी एक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देना होता है.

अंतरराष्ट्रीय भाईचारे को बढ़ावा देना: इसमें विभिन्न देशों और संस्कृतियों के लोगों के बीच समझ और सहयोग को बढ़ावा देना शामिल है.

हथियारों को कम करना: इसमें परमाणु हथियारों, रासायनिक हथियारों और पारंपरिक हथियारों को कम करने के प्रयास शामिल हैं.

शांति सम्मेलनों और कांग्रेस को बढ़ावा देना: इसमें शांति स्थापित करने के लिए विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाना शामिल है.                                                                                              

यह भी पढ़ें: करोड़ों रुपये और पैराशूट लेकर हवा में ही गायब हो गया ये हाइजैकर, आज तक नहीं चला पता                        



Source link

x