Not only humans these animals also commit suicide know the complete list facts


आत्महत्या या सुसाइड अक्सर इंसानों तक ही सीमित माना जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा किए गए सर्वेक्षण से ये पता चला है कि इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी आत्महत्या करते हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा. जानवरों भी अपने जीवन में कई मोड़ आते हैं कि वो आत्महत्या करने पर विवश हो जाते हैं. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ऐसे कौन से जानवर हैं जो आत्महत्या जैसे कदम उठाते हैं.

कुत्ते

कुत्ते को अक्सर इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कई कुत्ते आत्महत्या जैसे कदम भी उठा लेते हैं, खासतौर पर  जब वो ज्यादा तनाव या अवसाद का सामना कर रहे होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, कुछ कुत्ते अपने मालिक के निधन के बाद बहुत दुखी हो जाते हैं और मानसिक पीड़ा के चलते आत्महत्या जैसे कदम उठा सकते हैं. इन जानवरों को स्वभाविक रूप से नुकसान पहुंचाना, जैसे खुद को खरोंचना या आक्रमकता दिखाना, आत्महत्या के संकेत हो सकते हैं.

व्हेल और डॉल्फिन्स

व्हेल और डॉल्फिन्स भी आत्महत्या के संकेत दिखाने वाले जानवरों की लिस्ट में शामिल हैं. डॉल्फिन्स, जो बहुत सामाजिक प्राणी होती हैं, तनाव और अवसाद के कारण आत्महत्या जैसे कदम उठा सकती हैं. वो कभीकभी खुद को तट पर फेंक देती हैं या जानबूझकर अपनी सांस को रोक लेती हैं, या फिर व्हेल्स भी समुद्र की गहराई में आत्महत्या के प्रयास कर सकती हैं, जैसे कि उनके समूह में कुछ व्हेल्स जब एक साथ तट पर आती हैं और मर जाती हैं. इस तरह ये जानवर खुद की जिंदगी खत्म कर लेते हैं.

चूहा

सामान्य चूहों और चूहों का व्यवहार भी आत्महत्या के संकेत देता है. जब इन जानवरों को बहुत ज्यादा तनाव, बीमारी या अकेलेपन का सामना करना पड़ता है, तो वो खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चूहों के मामलों में कभीकभी ऐसी चीजें सामने आई हैं कि वो अपनी पार्टनर की मौत के बाद खुद आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं.

सुअर

तनाम या दुख होने पर सुअर भी आत्महत्या जैसे कदम उठा सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक, सुअर खुद को मारने के लिए दीवार पर रगड़ते हैं या फिर ज्यादा अवसाद होने पर वो खुद को किसी चीज से चोट पहुंचाकर मार लेते हैं.

काली बिल्लियां

अध्ययनों में ये भी पता चला है कि आत्महत्या के लिए काली बिल्लियां दूसरी बिल्लियों से संपर्क करती हैं और खुद के जीवन को खत्म कर लेती हैं. ये जानवर भी अवसाद होने पर ऐसा कदम उठाते हैं.

मछली

मछलियां भी अपने जीवन को खत्म करने के लिए आत्महत्या जैसे कदम उठाती हैं. इस तरह के कदम उठाते हुए उन मछलियों को ज्यादा देखा गया है जो ताजे पानी में रहती हैं या फिर किसी सीमित जगह पर बंदी की तरह रहती हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे जहरीले सांप के बारे में जानकर कोबरा को भी भूल जाएंगे आप, काट ले तो कुछ ही मिनटों में इंसान तोड़ देता है दम



Source link

x