NSG Commando Know qualification salary and other details National Security Guard


National Security Guard: नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG), जिसे ब्लैक कैट कमांडो के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय सुरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. साल 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद इसकी स्थापना की गई थी और तब से यह संगठन राष्ट्र की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को सुनिश्चित करने में लगा हुआ है. NSG कमांडो अपनी बहादुरी और कठिन ट्रेनिंग के लिए प्रसिद्ध हैं. आइए, जानते हैं कैसे एनएसजी में शामिल हो सकते हैं और इसमें क्या चुनौतियां आती हैं.

कितनी तरह के होते हैं कमांडो

  • स्पेशल एक्शन ग्रुप (SAG): आतंकवाद का मुकाबला.
  • स्पेशल रेंजर ग्रुप (SRG): VIP और VVIP की सुरक्षा प्रदान करता है.
  • स्पेशल कंपोजिट ग्रुप (SCG): विभिन्न शहरों में काउंटर-टेररिज्म ऑपरेशन्स में तैनात.

NSG में शामिल होने की योग्यता

  • सेवा अनुभव: भारतीय सशस्त्र बलों या पुलिस बल में कम से कम तीन साल की सेवा.
  • शैक्षिक योग्यता: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना.
  • आयु सीमा: 35 वर्ष से कम.
  • स्वास्थ्य मानक: शारीरिक और चिकित्सा रूप से पूरी तरह से फिट होना.

यह भी पढ़ें: IPS Prashant Kumar: यूपी पुलिस के सबसे बड़े अफसर के पास इतनी डिग्रियां, 300 से ज्यादा एनकाउंटर में रहे शामिल

चयन प्रक्रिया और प्रशिक्षण

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) में कमांडो बनने की राह सीधी नहीं है. इसके लिए उम्मीदवारों को भारतीय सशस्त्र बलों, जिसमें भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, और भारतीय नौसेना शामिल हैं में सेवा करनी होती है.

कैसे बने NSG कमांडो

सबसे पहले आपको भारतीय सेना, वायु सेना, या नौसेना में एक अधिकारी, सैनिक, या अन्य किसी पद पर सेवा करनी होगी. CRPF के जवान भी इस प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं.  जब आप सशस्त्र बल का हिस्सा बन जाते हैं, तो चयन प्राधिकरण द्वारा NSG कमांडो के पदों के लिए रिक्ति जारी की जाती है. इसके बाद अलग-अलग राउंड होते हैं, जिनमें सफलता पाना जरूरी है.  

सबसे पहले कैंडिडेट की सेवा रिपोर्ट, शारीरिक और चिकित्सा फिटनेस की जांच की जाती है. इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार और विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ता है. सफल उम्मीदवारों को एडवांस ट्रेनिंग के लिए देश के बाहर भी भेजा जाता है, जहां उन्हें विशेष कॉम्बैट स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाती है.

यह भी पढ़ें- Special Forces: ये हैं भारत की स्पेशल फोर्सेज, जिनके नाम से थर-थर कांपते हैं दुश्मन, इनके बारे में क्या-क्या जानते हैं आप?

सैलरी और सुविधा

रिपोर्ट्स के अनुसार NSG कमांडो को प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह 18,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलता है. ट्रेनिंग के बाद उनकी सैलरी 40,000 से लेकर 85,000 प्रतिमाह होती है. साथ ही कई अन्य भत्ते और सुविधाएं भी कमांडो को मिलती हैं. इनमें यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, मुफ्त राशन और कैंटीन सुविधा, सरकारी क्वार्टर, मुफ्त शिक्षा और चिकित्सा सुविधाएं, पेंशन भत्ता आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- DGP: डीजीपी बनने का है सपना? जानिए कैसे आप भी पा सकते हैं ये पद और कितनी मिलती है सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x